ब्लॉग वेबसाइट  के लिए copyright free images कैसे बनाएं 2022 .




हेलो दोस्तों  अपनी हिंदी से  ब्लॉग में आपका स्वागत है  आज हम ब्लॉग पोस्ट में यूज  किए जाने वाले images  के बारे में बात करेंगे । 

हम जानेंगे अपने ब्लॉग वेबसाइट के लिए copyright free images कैसे बनाएं 2022 , और अपने ब्लॉग के लिए फ्री में कॉपीराइट इमेज  कहां से ले सकते हैं ।

आप लोग जानते ही होंगे  एक अच्छी इमेज  यूजर्स को ब्लॉग की और  आकर्षित करने में सफल होती है।  किसी भी वेबसाइट के खुलने पर सबसे पहले उसकी इमेज पर ही यूजर्स की नजर जाती है ।

पोस्ट या आर्टिकल के इमेज को देखकर ही यूजर्स को पोस्ट के कांटेक्ट को समझने में आसानी होती है  और वह तय कर पाता है कि पोस्ट को आगे पढ़े या ना पढ़े ।

ब्लॉग में अच्छी क्वालिटी की इमेजेस  ब्लॉग के प्रति यूजर्स के मन में पॉजिटिव  विचार उत्पन्न करने में सफल होते हैं।




ब्लॉग वेबसाइट  के लिए copyright free images कैसे बनाएं 2022 .





अगर आप एक ब्लॉगर है  तो आपको  अपने ब्लॉग में इमेज की जरूरत पड़ती ही होगी ।  पर इसके लिए आप अपने ब्लॉग में यूज करने के लिए कहीं से भी इमेज नहीं ले सकते हैं ।  

क्योंकि ज्यादातर साइट्स  से आपको कॉपीराइट का मामला आ सकता है।  यहां पर मैंने कुछ  कॉपीराइट फ्री इमेजेस साइट्स और कॉपीराइट फ्री इमेजेस बनाने के बारे में  बताया है 



copyright free images  क्या है 



जिस इमेज या पिक्चर को  उस इमेज के निर्माता या उसके मालिक  के अनुमति के बिना भी आप कहीं पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं उसे एक कॉपीराइट फ्री इमेजेस  कहा जाता है ।
ब्लॉग या वेबसाइट में कॉपीराइट फ्री इमेजेस का ही  ज्यादातरयूज किया जाता है ।  उसका एक मुख्य कारण है  की गूगल को भी कॉपीराइट फ्री इमेजेस ही पसंद आते हैं ।

अगर आपने किसी ऐसी साइट से फोटो या इमेजेस अपलोड किया हो  जो कॉपीराइट फ्री ना हो ।  तो आपको। उस इमेज के मालिक द्वारा कानूनी कार्यवाही का सामना करना पड़ सकता है ।

इससे बचने के लिए आपको उस फोटो या इमेजेस का  श्रेय उसके मालिक को  अपने पोस्ट में देना पड़ता है।  या फिर आप अपने से कोई इमेजेस बनावे।



ब्लॉग वेबसाइट के लिए copyright free images  क्यों जरूरी है



दोस्तों जैसा  की मैंने ऊपर बताया है , की  गूगल हमेशा यूनिक और कॉपीराइट फ्री कंटेंट को ही  ज्यादा पसंद करता है और उसे  प्राथमिकता भी देता है ।

फिर चाहे वह ब्लॉग की रैंकिंग  का मामला हो या फिर ऐडसेंस अप्रूवल का google  उन्हें ही प्राथमिकता प्रदान करता है ।  जिनकी कॉन्टेंट यूनिक और कॉपीराइट फ्री हो ।

अगर google आपके पोस्ट को रैंकिंग नहीं प्रदान करेगी  तो आपके ब्लॉग  सर्च रिजल्ट  में दिखाई नहीं देगी  या फिर सर्च रिजल्ट में काफी नीचे पायदान पर  दिखाई जाएगी ।

अब सोचिए अगर आपका पोस्ट  सर्च रिजल्ट  के निचले पायदान पर show होगी  तो आप को  यूजर्स  और ट्राफिक का काफी नुकसान सहना पड़ेगा ।  जो आपके ब्लॉग के लिए कतई अच्छी बात नहीं होगी ।



copyright free images  साइट्स



कॉपीराइट फ्री इमेजेस साइट यानी ऐसी साइट्स  जहां से आप अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए इमेजेस को  लेकर यूज कर सकते हैं ।  इसके लिए आपको इसके मालिक की अनुमति या  उन्हें श्रेय देने की जरूरत नहीं है।

चलिए मैं आप लोगों को ऐसी ही कुछ साइट्स के बारे में जानकारी दे देता हूं ।


1  .  pixabay  

कॉपीराइट फ्री इमेजेस के लिए pixabay एक अच्छा  साइट है ।   जहां से आप अपने प्रोजेक्ट के लिए  लाखों तरह के इमेजेस और वीडियो  डाउनलोड कर सकते हैं ।

 pixabay  को आप अपने ब्राउज़र में pixabay.com  टाइप कर  उसे खोल कर उसे यूज कर सकते हैं ।  इसके अलावे। आप को प्ले स्टोर  से भी pixabay app  को डाउनलोड कर सकते हैं ।
इसे यूज करने के लिए आपको इसमें अकाउंट बनाने की जरूरत नहीं है बिना अकाउंट बनाए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
 इसमें आपको कई तरह किए इमेजेस और वीडियो मिल जाएंगे ।  बस आपको अपने niche के अनुसार सर्च में जाकर उसे टाइप करना है ।


2  .  Pexel

दोस्तों copyright free images download  करने की हमारी दूसरी साइट है पिक्सेल ।  जहां से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए फ्री कॉपीराइट  इमेजेस और वीडियो  डाउनलोड कर सकते हैं ।

आपको प्लेस्टोर में  भी  पिक्सेल  ऐप मिल जाएगी। जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं ।  वैसे आप अपने ब्राउज़र में pixel.com लिखकर भी इसे यूज कर सकते हैं ।

आपको अपने ब्लॉग के लिए यहां से रॉयल्टी फ्री  कॉपीराइट इमेजेस  और वीडियोस आसानी से मिल जाएगी।  जिसे डाउनलोड कर अपने ब्लॉग में यूज कर सकते हैं।


यहां से सर्च करके आप अपनी niche  के अनुसार मनपसंद इमेजेस और वीडियोस प्राप्त कर सकते हैं ।


3  .  Unsplash


 रॉयल्टी फ्री कॉपीराइट इमेजेस  साइट्स मे  अगली साइट  है Unsplash (  अनस्प्लैश) ।  यह यूज करने में काफी आसान है ।

इस साइट्स की खासियत है   इसमें आपको लाखों इमेजेस और वीडियो  मिलजाएंगे ।  पर इसे खास बनाता है इसमें मिलने वाली ट्रेंडिंग इमेजेस ।

 आप अपनी बनाए इमेजेस या click किए हुए  कोई भी इमेजेस को Unsplash (  अनस्प्लैश) में सबमिट  भी कर सकते हैं।


4  .  Pickjumbo


कॉपीराइट फ्री इमेजेस के लिए हमारी अगली  साइट है Pickjumbo ( पिकजंबो ) ।  यहां से आप अपने ब्लॉग के लिए और  पर्सनल यूज़ के लिए भी  फ्री कॉपीराइट स्टॉक फोटो। डाउनलोड कर सकते हैं।

इसमें आपको इमेजेस की कई सारी कैटेगरी मिल जाएगी  डाउनलोड करने के लिए ।  इस साइट से इमेज को डाउनलोड करने के बाद  आपको  उसमें डोनेट करने की ऑप्शन भी रहती है।







copyright free images  कैसे बनाएं 




हमने ऊपर  जो कॉपीराइट फ्री इमेज  साइट्स  बताई है  हालांकि आप  इसका इस्तेमाल करके  अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए फ्री कॉपीराइट इमेजेस  यूज कर सकते हैं। 
पर मैं आपको बताना चाहूंगा  इनसाइड से लिए गए इमेजेस  को कई यूजर्स ने अपने ब्लॉग या वेबसाइट में यूज किए होंगे ।  ऐसे में हम इन्हें यूनिक नहीं मान सकते हैं ।

 लेकिन मैं आपको यहां सलाहा दूंगा आप अपने से इमेजिस बनाकर अपने ब्लॉग में यूज कीजिए जिससे यह यूनिक  और क्रिएटिव लगे ।  

मैं यहां दो साइट्स  का उल्लेख करना चाहूंगा जिससे आप अपने ब्लॉग के लिए  कॉपीराइट फ्री इमेजेस बना सकते हैं।

1  . Canva


 सबसे पहले आपको अपने ब्राउज़र में canva.com को ओपन कर लेना है।

 कैनवा ओपन कर लेने के बाद उसमें अपना एक अकाउंट बना ले।

अब आपको कैनवा के होम फेस के ऊपर क्रिएट ए न्यू डिजाइन पर क्लिक करना है।

 अब आपके सामने एक स्क्रीन खुलेगी जिसमें आपको अपनी डिजाइन create करना है। 

आप अपनी इमेज के  लिए बैकग्राउंड  सिलेक्ट कर सकते हैं।  या बैकग्राउंड कलर चेंज कर सकते हैं ।

अगर आप अपनी इमेजेस में  अपने मोबाइल या लैपटॉप  से कोई इमेज यूज़ करना चाहते हैं तो उसे आप अपलोड  ऑप्शन से कर सकते हैं।

अपनी इमेजेस में अगर कोई टेक्स्ट ऐड करना चाहते हैं तो ऐड  टेक्स्ट ऑप्शन  से अपनी इमेज में कोई भी टेक्स्ट ऐड कर सकते हैं।

अपनी टेक्स्ट के साइज और टेस्ट के स्टाइल को बदल सकते हैं ।

अपने बनाए इमेजेस में कई तरह की इमोजी उसका भी  इस्तेमाल यहां  कर सकते हैं।

यहां आपको और भी बहुत सारे ऑप्शन मिल जाएंगे जिससे आप  आसानी से अपने ब्लॉक के लिए इमेजेस बना सकते हैं । 

एक बार इमेजेस बन जाने के बाद उसे आप डाउनलोड कर सकते हैं  ।   डाउनलोड किए गए इमेजेस की साइज को  चेक करके ही अपने ब्लॉग मैं यूज करें । 




2  .  Pixellab


प्ले स्टोर से पिक्सेल लैब ( Pixellab )  को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लें।

अब आप इस को ओपन करके  इमेज साइज को सेट कर ले ।  इसके लिए आपको थ्री डॉट  पर क्लिक करना होगा।

गैलरी से अपना बैकग्राउंड  इमेजेस को सिलेक्ट कर ले  अगर आप  अगर आप बैकग्राउंड इमेजेस की जगह बैकग्राउंड कलर लगाना चाहते हैं तो दिए गए ऑप्शन से लगा सकते हैं।

अपने मोबाइल या लैपटॉप से कोई इमेजेस लगाना चाहते हैं। तो इसके लिए प्लस  साइन ( + ) पर क्लिक करें।  और अपने गैलरी से फोटो इंसर्ट कर ले ।

इमेजेस में टेक्स्ट जोड़ने के लिए A मे क्लिक  के टेक्स्ट  टेक्स्ट के ऑप्शन से टेक्स्ट ऐड करें ।

टेक्स्ट को  आकर्षक  बनाने के लिए दिए गए ऑप्शन से आप टेक्स्ट के साइज, कलर  और स्टाइल  को बदल सकते हैं।

 इमेज बना लेने के बाद सेव ऑप्शन से उसे सेव कर लें


कॉपीराइट फ्री इमेज से जुड़े सवाल और जवाब

 1 .सवाल--   अपने ब्लॉग वेबसाइट के लिए कॉपीराइट की इमेज कहां से लाए ?
     जवाब --     आज इंटरनेट में ऐसे बहुत सारे साइट है जहां से आप अपने ब्लॉग के लिए कॉपीराइट फ्री इमेजेस  ले सकते हैं ।

2  .  सवाल--   क्या ब्लॉग में कॉपीराइट इमेज को यूज कर सकते हैं ।
       जवाब ---  जी नहीं आप अपने ब्लॉग में कॉपीराइट  इमेज का यूज नहीं कर सकते हैं ।

3  . सवाल---   कॉपीराइट फ्री इमेज बनाने के लिए बेस्ट ऐप।
       जवाब---   Canva  और Pixellab  यह दोनों ऐप  यूज करने में काफी आसान  और अच्छे फीचर्स से लैस होने के कारण ।  कॉपीराइट फ्री इमेज बनाने के लिए  बढ़िया ऐप है ।

 आज आपने सीखा

आज आपने सीखा कॉपीराइट फ्री इमेज  क्या है  यह ब्लॉक के लिए क्यों जरूरी है?   इंटरनेट में कॉपीराइट फ्री इमेजेस  की साइट्स  और कॉपीराइट फ्री इमेजेस कैसे बनाएं ? 


तो दोस्तों उम्मीद करता हूं आप लोगों को मेरी  यह पोस्ट  ब्लॉग वेबसाइट के लिए copyright free images कैसे बनाएं 2022 , अच्छी लगी होगी ।  अगर आप लोगों को इस पोस्ट पर दी हुई मेरी जानकारी अच्छी लगी हो तो  इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें ।   धन्यवाद।