अपने  बिग्रॉक डोमेन को रिनुअल कैसे करें 





दोस्तों अगर  आपने भी अपनी एक ब्लॉग या वेबसाइट बनाई  है ।  और उसके लिए डोमेन आपने बिग्रॉक कंपनी से लिया है ।  जैसा कि एक डोमेन  आमतौर पर एक निश्चित अवधि तक  के लिए वैद्य होती है ।  

अगर आपकी  डोमेन की भी वैद्य समय सीमा समाप्त होने वाली है ।  और आपको डोमेन को रिनुअल करने की प्रक्रिया  की जानकारी नहीं है ।  तो आपको चिंता करने की बिल्कुल जरूरत नहीं है क्योंकि इस पोस्ट  अपने  बिग्रॉक डोमेन को रिनुअल कैसे करें  में मैं आपको  बिग्रॉक डोमेन को रिनुअल करने की प्रक्रिया से अवगत  कराऊंगा । तो चलिए जानते हैं अपने बिग्रॉक डोमेन को रिन्यूअल कैसे करें?

बिग्रॉक डोमेन  को रिनुअल करने के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।  जिससे आप आसानी से अपने  डोमेन को रिनुअल कर  सकते हैं ।   

                                  
Bigrock domain renewal
Bigrock domain


डोमेन क्या है ?  कहां उपलब्ध होता है ?




किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट को चलाने के लिए  एक डोमेन नेम की जरूरत होती है ।  यह डोमेन नेम इंटरनेट में आपके ब्लॉग या वेबसाइट  की पहचान के साथ  इसकी एड्रेस या पता होता है ।  जिस एड्रेस या पता से लोग आपके  ब्लॉग या वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं ।

यह डोमेन आपको  इंटरनेट पर मौजूद कई डोमेन प्रदाता कंपनी की मदद से उपलब्ध हो सकता है ।   आज इंटरनेट पर मौजूद कई तरह के डोमेन प्रदाता कंपनी अपनी सेवाएं देती है ।  पर आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए  हमेशा अच्छी सर्विस वाली डोमेन को ही चुनना चाहिए ।


यहां कुछ अच्छी डोमेन सर्विस उपलब्ध करवाने वाली कंपनियों के नाम जैसे गोडैडी , बिग्रॉक , नेमचिप  इत्यादि है ।  समय-समय पर यह  नए ग्राहकों के लिए अपनी ऑफर निकालते हैं  आप उन अवसरों को देखते हुए अपने   ब्लॉग या वेबसाइट के लिए डोमेन  इन कंपनी से बुक कर सकते हैं ।

साधारणत: हर डोमेन कुछ  निर्दिष्ट समय के लिए बुक किए जाते हैं ।  इंटरनेट  मे अपने ब्लॉग या वेबसाइट की सर्विस को  चालू रखने के लिए निर्धारित समय के बाद डोमेन को दोबारा अगले सालों के लिए नवीनीकरण किया जाता है । 

डोमेन नवीनीकरण के लिए हर कंपनी की अपनी  अपनी प्रक्रियाएं होती है । आज के पोस्ट में हम बिग्रॉक कंपनी के डोमेन के नवीनीकरण की प्रक्रिया को जानेंगे ।




डोमेन की नवीनीकरण क्यों जरूरी है ?



जैसा कि हमने पोस्ट के ऊपर शुरुआत में जाना  एक डोमेन किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट की पहचान होती l। जिससे लोग उसे पहचानते हैं  साथ ही इंटरनेट में  सर्च करने के लिए  ब्लॉग या वेबसाइट का एड्रेस या पता भी होता है ।

या  कह सकते हैं  इंटरनेट में ब्लॉग या वेबसाइट तक पहुंचने के लिए लोग  एक डोमेन नेम का ही सहारा लेते हैं ।  और अपने मनपसंद ब्लॉग या वेबसाइट के आर्टिकल्स को पढ़ सकते हैं ।

 जैसे समाज में रहने के लिए हमारे घर का एक एड्रेस होता है जहां हम रहते हैं ।  कोई अजनबी भी हमारे एड्रेस से हमारे घर तक पहुंच सकता है । 

जैसे हम अपने किराए के मकान के लिए किराया देकर मकान में रहते हैं जो फिलहाल हमारा पता है ।  ठीक उसी तरह  इंटरनेट में बने रहने के लिए  हमारे  ब्लॉग या वेबसाइट को  भी इंटरनेट में  एक एड्रेस या पते की जरूरत होती है । 


डोमेन प्रदाता कंपनियां हमें डोमेन के रूप में यह एड्रेस  उपलब्ध करवाती है । जिसका भुगतान हम डोमेन की अवधि के हिसाब से करते हैं ।  अवधि के हिसाब से कभी-कभी इसमें  कुछ छूट भी मिल जाती है  ।


पर डोमेन की अवधि बीत जाने  पर इंटरनेट में बने रहने के लिए हमें इसका रिन्यूएबल करना पड़ता है ।  डोमेन की अवधि बीत जाने पर इंटरनेट पर हमारी ब्लॉग या वेबसाइट  सर्च नहीं की जा सकती है ।


इसीलिए किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट को हमेशा इंटरनेट में बने रहने के लिए ।  अपने डोमेन को तय समय सीमा के अंदर  अपने डोमेन प्रदाता कंपनी से रिन्यूअल करवा लेना चाहिए ।  ताकि आपके रीडर्स आपके कस्टमर आपको इंटरनेट में सर्च कर सकें । 


अगर किसी कारणों से आपके डोमेन  की Expiry Date  समाप्त हो जाए ।   तो आपको घबराने की बिल्कुल जरूरत नहीं है  डोमेन की एक्सपायरी डेट के बाद  तुरंत आपकी डोमेन डिलीट नहीं होती है ।  Expiry Date  से लगभग 1 महीने तक  आपको अपना डोमेन रिनुअल कर लेना है ।वरना आपका डोमेन delet  हो सकता है ।  

Domain  एक बार डिलीट हो जाने के बाद  दोबारा रिकवर करने में बहुत परेशानी होती है ।  जिसकी प्रक्रिया काफी जटिल है ।





बिगरॉक डोमेन की नवीनीकरण की प्रक्रिया



सबसे पहले आपको अपने बिगरॉक कंपनी के वेबसाइट से  ईमेल और यूजर पासवर्ड  की मदद से लॉगिन कर लेना है ।Manage.Bigrock.in  se bigrock control panel me लॉगइन करते ही आपके सामने एक विंडो ओपन  होगी जहां आपको अपने डोमेन Expiry Date  के साथ दिखाई पड़ेगी ।

                

Log in bigrock





अब आपके सामने स्क्रीन पर दो भागों में ऑर्डर सूची और सर्च विकल्प दिया होगा ।   आप सर्च विकल्प पर अपने डोमेन नेम लिखकर  सर्च बटन पर क्लिक करें। आपके सामने  आपके डोमेन  की लिस्ट होगी ।

अब आपको अपनी उस डोमेन को सिलेक्ट कर लेना है जिसे आप नवीनीकरण करना चाहते हैं ।  डोमेन को सिलेक्ट करने के बाद उसके बाई  तरफ आपको  एक बॉक्स दिखाई देगी ।  

अब  बाई  तरफ आपको  एक बॉक्स दिखाई देगी  रिनुअल के लिए  उस पर क्लिक करना है ।  ध्यान दें यहां आपको रिन्यूअल बटन  दिखाई नहीं पड़ेगी ।  उसके बदले आपको एक चिह्न दिखाई देगी ।  जोकि बाई और के बॉक्स पर क्लिक करने पर सक्रिय हो जाता है ।

यहां  आपको एक ऑप्शन  ऑटो रिनुअल का भी दिखाई पड़ेगा।  अगर आप इसे इनेबल करते हैं तो आपकी डोमेन अगले साल ऑटोरिन्यू हो जाएगी ।  पर इसके लिए आपको  अपने अकाउंट में रिन्यूअल की रकम  रखनी होगी ।  अगर आप चाहे तो इसे डिसएबल भी कर सकते हैं । 

रिन्यूअल key को सिलेक्ट करते ही आपके सामने एक और विंडो ओपन होगी ।   अब स्क्रीन  में आपको अपने डोमेन  की रिनुअल चार्जेस शो होगी ।  आप dropdown-menu से अपने रिन्यूअल चार्जेस की भुगतान  किस तरह करना चाहते हैं सिलेक्ट कर लीजिए ।

 आप अपनी डोमिन कितने दिनों के लिए रिन्यूअल करना चाहते हैं । और उसकी चार्जेस  यह देख लेने के बाद आप पेमेंट  की प्रोसेस के लिए आगे बढ़ सकते हैं ।  पेमेंट करने के लिए दिए गए पेमेंट के ऑप्शंस  से अपने सहूलियत के हिसाब से अपने पेमेंट करने के ऑप्शन को  सिलेक्ट कर ले।


अब आपके सामने एक और स्क्रीन खुलेगी  जहां से आपको अपने  डोमेन के रिन्यूअल के लिए भुगतान करना है ।  आप जिस mode  से भुगतान करना चाहते हैं उसे सिलेक्ट कर ले । 

यहां आपको डोमेन रिनुअल के भुगतान के लिए कई विकल्प मिल जाएंगे।  नेट बैंकिंग , paytm , UPI QR code  से भी भुगतान किया जा सकता है ।


अब नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करते ही  आपके सामने एक और मेनू खुलेगी ।  जिसमें आपको upi id  के साथ enter  करना है । enter  करते ही आप के सामने एक विंडो खुलेगी जिसमें आपको  एक link  प्राप्त होगी। जो कि 5 मिनट के लिए मान्य होती है । आपको इन 5 मिनट के अंदर अपने यूपीआई के माध्यम से पेमेंट को कर देना है ।

 यहां मैं आपको बता दूं आपने जिस भी पेमेंट मोड को सिलेक्ट किया होगा  वहां आपको एक लिंक प्राप्त होगी । आपको इस लिंक पर दिए गए अमाउंट  की पेमेंट करनी है ।

आपकी यूपीआई से पेमेंट सक्सेसफुल होते ही आपको एक मैसेज प्राप्त होगी डोमेन रिनुअल सक्सेसफुली ( domain renewal successfully) आपके ईमेल पर भी  बिगरॉक टीम की ओर से domain renewed मैसेज आती है । यानी अब आपकी डोमेन रिन्यूअल हो चुकी है ।  आप इसे पहले वाली स्क्रीन पर जाकर चेक कर सकते हैं ।

Domain renewal msg
Domain renewal msg



 दोस्तों  उम्मीद करता हूं आप लोगों को मेरी यह पोस्ट  अपने bigrock डोमेन को रिनुअल कैसे करें  , अच्छी लगी होगी । और आपने अपने बिग्रॉक डोमेन को रिनुअल करने की प्रोसेस  को अच्छी तरह समझ  लिए होंगे ।   अगर आपको यह पोस्ट जानकारी पूर्ण लगी हो तो अपने नए ब्लॉगर भाइयों के साथ जरुर शेयर करें ।