अपने ब्लॉग  वेबसाइट के लिए bigrock  से डोमेन कैसे खरीदें





दोस्तों अगर आप भी किसी विषय पर अपनी जानकारियों को ऑनलाइन लोगो के साथ शेयर करना चाहते हैं ।  तो आपको एक डोमेन लेकर अपना ब्लॉग या वेबसाइट बनाना होगा । आपको डोमेन कैसे खरीदे  इसकी जानकारी नहीं है ? तो  कोई बात नहीं  मेरी आज की पोस्ट अपने ब्लॉग  वेबसाइट के लिए bigrock  से डोमेन कैसे खरीदें , मे मैं आपको बिगरॉक  से डोमेन कैसे खरीदते हैं  इसकी संपूर्ण जानकारी दूंगा ।  इसलिए आप बिग्रॉक से डोमेन खरीदने की प्रक्रिया जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें  ।     

अगर आपने अभी तक अपना ब्लॉग नहीं बनाया है। या फिर आपको ब्लॉक बनाना नहीं आता है।  तो आप मेरी पोस्ट  फ्री में ब्लॉगर ब्लॉग कैसे बनाएं ?  जरूर पढ़ें ।


                         

Bigtock se domain kaise kharide
Bigrock domain regd process



डोमेन क्या है 



दोस्तों बिग्रॉक से डोमेन खरीदने  की प्रक्रिया जानने से पहले  हम डोमेन के बारे में थोड़ी बात कर लेते हैं ।  डोमेन क्या है या तो आप जानते ही होंगे । पर अगर जिन भाइयों को डोमेन क्या है नहीं मालूम उनकी जानकारी के लिए बता दूं  डोमेन इंटरनेट पर एक ब्लॉग या वेबसाइट का  नाम और एड्रेस होता है ।


जैसे शहर या गांव में हमारे घर का पता होता है ठीक उसी तरह  डोमेन भी इंटरनेट में किसी ब्लॉग या  वेबसाइट का पता होता है ।  लोग इसी डोमेन से आपके ब्लॉग वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं ।


लोग आपके ब्लॉग या वेबसाइट को पहचाने  और उस तक पहुंच  इसके लिए डोमिन को ब्लॉग या वेबसाइट से कनेक्ट किया जाता है। जो  एक ब्लॉग या वेबसाइट की पहचान होता है ।

अब तो आप समझ ही चुके होंगे  डोमेन क्या है ? और एक ब्लॉग या वेबसाइट के लिए  यह क्यों जरूरी है ?  डोमेन से ही ब्लॉग या वेबसाइट को पहचान मिलती है।



डोमेन नाम खरीदने से पहले  ध्यान दें




अब  जबकि आपने मन बना लिया है कि आप एक डोमिन खरीदने वाले हैं । जिससे आप ऑनलाइन  अपने पाठकों और लोगों से  जुड़ सकें ।   एक डोमेन किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट की पहचान होती है ।   इसीलिए आपको हमेशा अपने  ब्लॉग या वेबसाइट के लिए  एक अच्छा डोमेन चुनना चाहिए ।

तो आपको डोमेन खरीदने से पहले कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए ।  यहां हम अपने ब्लॉग वेबसाइट के लिए  बिग्रॉक से डोमेन खरीदने से पहले  निम्नलिखित बातों का ध्यान रखेंगे।


  1.  डोमेन नेम ब्लॉग या वेबसाइट के कैटेगरी से  संबंधित हो 
  2. हमेशा टॉप लेवल डोमेन ही  चुनना  चाहिए ।
  3.  डोमेन नेम अधिक लंबा ना हो छोटे और याद रखने लायक डोमिन  बेहतर होते है ।
  4.  डोमेन नेम पढ़ने लिखने और  उच्चारण में आसान हो ।
  5.  1 से लेकर 3 शब्दों वाले डोमेन बेहतर  माने जाते हैं ।
  6.  जब कभी भी डोमिन खरीदें  उपरोक्त बातों को  ध्यान में जरूर रखें
 

 


बिगरॉक से डोमेन कैसे खरीदे ?


Bigrock  एक भारतीय कंपनी है   जो कि डोमेन उपलब्ध करवाने का काम करती है ।   जी हां बिग्रॉक एक भारतीय डोमेन रजिस्ट्रेशन कंपनी है । आज हम Bigrock से डोमेन खरीदने की प्रक्रिया को समझेंगे। Bigrock  से एक डोमेन रजिस्ट्रेशन करने के लिए हमें सबसे पहले  बिग्रॉक के ऑफिशियल वेबसाइट  पर जाना होगा ।


 इसके लिए सबसे पहले आपको अपने ब्राउज़र में Bigrock  सर्च करना होगा ।  सर्च रिजल्ट्स मैं आप www.bigrock.in  जो कि विग्रॉक की ऑफिशियल वेबसाइट है सिलेक्ट करें ।

                              

अपने ब्लॉग वेबसाइट के लिए बिग्रॉक से डोमेन कैसे खरीदें?| bigrock domain registration
Bigtock domain  registration 



 अब आपके सामने एक स्क्रीन खुलेगी। जिसमें आपको Get a domain name  मैं आपके पसंद का डोमेन नेम लिखना है ।  यहां आपको सिर्फ अपने डोमेन नेम ही लिखना है ।  यहां आपको अपनी मनपसंद एक्सटेंशन लिखने की जरूरत नहीं है।

क्योंकि बिग्रॉक की वेबसाइट खुद सर्च करके आपको बता देगी कि आपके डोमेन नेम के साथ कौन  कौन सा एक्सटेंशन अवेलेबल है । डोमेन नेम इंटर करते ही आपके सामने एक और स्क्रीन नजर आएगी।

                              

Bigrock domain regd process
Bigrock domain availability 



स्क्रीन खुलते ही आपके सामने  आपके द्वारा इंतर किए हुए  डोमेन की लिस्ट   विभिन्न एक्सटेंशन के साथ दिखाई पड़ेगी ।  अब आप उन  डोमेन लिस्ट में से  अपनी मनपसंद डोमेन की उपलब्धता चेक कर देख सकते हैं । 


डोमेन की उपलब्धता चेक करने के बाद अब आपको उस डोमेन को खरीदने के लिए ।  डोमेन के ठीक सामने BUY  के बटन पर क्लिक करना है ।


 जैसे ही आप अपने डोमेन को सिलेक्ट करके Buy  के बटन पर क्लिक करेंगे ।  अब आपके सामने स्क्रीन पर  डोमेन पर  प्रोफेशन  ईमेल सर्विस  विंडो खुलेगी ।  यह जरूरी नहीं है पर आप चाहे तो इसे ऐड कर सकते हैं ।  अब आप नीचे चेकआउट पर क्लिक करें । आपको आपकी डोमेन कितने वर्षों के लिए चाहिए उसे सिलेक्ट करके  चेक आउट पर  क्लिक करें ।



    



                        

     


 अब आपके सामने स्क्रीन पर आपकी आर्डर समरी दिखाई पड़ेगी ।  यानी आपने बिग्रॉक के वेबसाइट पर डोमिन  खरीदने के लिए जो आर्डर दिया है  वह सो किए जाएंगे।   जिसमें आपके डोमेन  की कीमत  एवं टैक्स दोनों  दिखाई देंगे ।  आपको डोमेन की कीमत  टैक्स  के साथ चुकानी है । अब आप नीचे नेक्स्ट के बटन पर क्लिक  कर लें ।

                  

                 
Bigrock order summary
Order summary

 


            


Next   के  बटन पर क्लिक करते ही  आपके सामने एक स्क्रीन खुलेगी जिसमें आपको। साइन इन। या फिर Account Creation के लिए कहा जाएगा ।   अगर आपने बिग्रॉक में पहले से अकाउंट बनाया हुआ है। तो आपको सिंपली यहां पर साइन इन करना है । 


और अगर आपने अपना अकाउंट बिग्रॉक में नहीं बनाया है  तो यहां आपको अपना अकाउंट बना लेना है ।  अकाउंट बनाने के लिए दिए गए फॉर्म में आपको अपनी बेसिक जानकारियां भरनी है ।  जो कि काफी आसान और साधारण होते हैं ।  जैसे  आपका नाम , पता , मोबाइल नंबर  ,  पासवर्ड , ईमेल एड्रेस , GST(  अगर हो तो  नहीं तो इसे वैसे ही रहने दे ) .


     

Bigrock account creation form 


अब अकाउंट ओपनिंग फॉर्म अच्छे से भर लेने के बाद । आपको  नीचे दिए गए प्राइवेसी प्रोटेक्शन बॉक्स में yes  में टिक  करके Create Account  पर क्लिक कर लेना है ।  अब बिगरॉक में आपका अकाउंट बन चुका है  अपने पासवर्ड को सहेज कर रख ले ।


बिगरॉक में  अकाउंट बन जाने के बाद  अब अगले  स्टेप में आपको डोमेन के लिए पेमेंट करना है ।  डोमेन के पेमेंट के लिए आपको बहुत सारे ऑप्शन मिलेंगे । जैसे डेबिट कार्ड ,  क्रेडिट कार्ड,  नेट बैंकिंग , UPI , Paytm   आप अपनी सहूलियत के हिसाब से अपने पेमेंट के ऑप्शन सिलेक्ट  करके PAY NOW  पर क्लिक करें ।


 अब आपके स्क्रीन में आपसे आपकी पेमेंट डिटेल के बारे में पूछा जाएगा ।  अपने पेमेंट डिटेल को सही से भर Proceed  पर क्लिक करें ।  और जैसे ही आपके पेमेंट प्रोसेस कंप्लीट हो जाती है  आपकी डोमेन आपके बिगरॉक  अकाउंट में जुड़ जाती है ।


इस तरह से आप बड़ी आसानी से अपने ब्लॉग  वेबसाइट के लिए bigrock  से अपना डोमेन खरीद सकते हैं । एक बार डोमेन खरीद लेने के बाद  आपको  अपने बिगरॉक डोमेन को अपने ब्लॉग  से जोड़ने के लिए ।   अपने बिगरॉक अकाउंट  मे  जाकर  डोमेन को ब्लॉग से connect  करने  की प्रक्रिया  कर लेना हैं ।  इसके लिए आप हमारी पोस्ट ब्लॉगर ब्लॉग में  बिगरॉक डोमेन को कैसे जोड़े पढ़ सकते हैं।



 इस तरह से आप अपनी ब्लॉग के लिए  बिगरॉक से  बहुत आसानी से अपना डोमेन खरीद सकते हैं । 


दोस्तों मुझे लगता है आज मैं आप लोगों को  अपने ब्लॉग के लिए बिगरॉक  से डोमेन खरीदने की प्रक्रिया  को अच्छे से समझा पाने में सफल रहा ।  मुझे उम्मीद है अब आप आसानी से अपने  ब्लॉग के लिए  बिगरॉक से  एक अच्छा डोमेन बिना किसी  दिक्कत के खरीद सकते हैं।  


 दोस्तों उम्मीद करता हूं आप लोगों को मेरी यह पोस्ट  अपने ब्लॉग  वेबसाइट के लिए bigrock  से डोमेन कैसे खरीदें   जरूर पसंद आई होगी ।   इस पोस्ट से संबंधित किसी भी सवाल के लिए आप कमेंट बॉक्स में  लिख सकते हैं ।  अगर आपको मेरी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो  इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें ।  धन्यवाद ।