Google adsense approval  कैसे  कराए 2022 | adsense के लिए जरूरी 12 टिप्स ।



हेलो दोस्तों आपका स्वागत है  हमारे ब्लॉग पर  आज हम आपको गूगल ऐडसेंस अप्रूवल  के बारे में जानकारी देने वाले हैं ।   इस पोस्ट को पढ़कर  आपको जानकारी हो जाएगी कि गूगल ऐडसेंस के अप्रूवल के लिए  आपको अपने ब्लॉग्स में  किन चीजों को शामिल करना होगा और किन चीजों से बचना होगा ।


 इसके लिए आप हमारी यह पोस्ट Google adsense approval  कैसे  कराए 2022 | adsense के लिए जरूरी 12 टिप्स  को अंत तक पूरा  पढ़ें ।  जिससे आपको  अपने ब्लॉग में  गूगल ऐडसेंस अप्रूवल लेने में  आसानी होगी और आप अपने ब्लॉग से  कमाई करना भी शुरू कर लेंगे ।


                               
Google adsense approval kaisey







हर नए ब्लॉगर की यही चाहत होती है कि उसके ब्लॉग मैं  भी अच्छी ट्रैफिक आने के साथ  ही उसके  ब्लॉग में गूगल ऐडसेंस अप्रूवल  मिल जाए ।  जिससे वह कुछ  कमाई भी कर सके ।  

लेकिन  सही जानकारी ना होने के कारण  उन्हें गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है ।  आज के पोस्ट में हम  उनके इन्हीं दिक्कतों को दूर करने की  कोशिश करेंगे ।

Google adsense ऑनलाइन कमाई करने के लिए हर ऑनलाइन पब्लिशर्स की पहली पसंद है ।  यह advertising network  ब्लॉग में ads  लगाने के लिए   अन्य एडवरटाइजिंग नेटवर्क की अपेक्षा  अधिक भुगतान करता है ।
Google adsense , Google  कि अपनी सर्विस होने के कारण  पब्लिशर्स  के मन में इसकी विश्वसनीयता  को लेकर कोई शक  की गुंजाइश नहीं रहती है ।इसीलिए हर ब्लॉगर गूगल ऐडसेंस अप्रूवल के लिए  प्रयासरत रहते हैं । 

और  जिन ब्लॉगर्स को गूगल ऐडसेंस अप्रूवल नहीं मिल पाती है ।  वे निराश हो जाते हैं और ब्लॉगिंग से उनका मन  हटने लगता है ।  तो ऐसे ब्लॉगर्स भाइयों को कहना चाहूंगा आप निराश ना हो बल्कि गूगल ऐडसेंस की पॉलिसी को समझने का प्रयास कीजिए ।

एक बार आपको गूगल ऐडसेंस की पॉलिसी का  सही तरह से पालन करके अपने ब्लॉग को ऐडसेंस अप्रूवल के लिए भेज कर देखिए।  आपके ब्लॉग में जरूर ऐडसेंस अप्रूवल  मिल जाएगी ।

 या फिर आप हमारे इस पोस्ट को पढ़कर  उसे सही तरह फॉलो करके आप अपने ब्लॉग के लिए ऐडसेंस अप्रूवल  करवा सकते हैं ।



Google adsense approved  नहीं होने के कारण ।


अगर  गूगल द्वारा आपकी  ऐडसेंस अप्रूवल  को अस्वीकार कर दिया जाता है  इसका कारण शायद नीचे बताए गए  कारणों में से एक हो सकता है ।


1 .   ब्लॉग में कंटेंट की संख्या कम होना।
2 .   ब्लॉग की डिजाइन यूजर फ्रेंडली ना होना।
3 .   ब्लॉग में जरूरी पेज का ना होना।
4 .   ब्लॉग में कॉपीराइट इमेजेस का यूज करना।
6 .   ब्लॉग में क्लियर नेविगेशन सिस्टम का ना होना।
7 .   ब्लॉग में गलत तरह से ट्रैफिक का लाना।
8 .    किसी दूसरे ब्लॉग से कंटेंट कॉपी पेस्ट करना।
9 .    गूगल द्वारा निषेध टॉपिक पर कंटेंट लिखना
10.   Black hat seo  ब्लॉग में इस्तेमाल करने के कारण?
11.   ब्लॉग पूरी तरह तैयार ना होने के कारण।
12.   ब्लॉग की कॉन्टेंट की क्वालिटी का अच्छा ना होना ।



 गूगल जब भी किसी के ऐडसेंस अप्रूवल को  रिजेक्ट कर देता है  तो उसके साथ  ब्लॉग के ऐडसेंस रिजेक्ट होने के   कारण या कारणों का  उल्लेख भी करता है ।  आपको  रिजेक्शन के  कारणों  को सुधार कर दुबारा ऐडसेंस के लिए अप्लाई करना है।



Google adsense approved  कैसे कराएं ? 12 tips adsense approval  के लिए ।




 ब्लॉग बनाकर अपने passion के लिए ब्लॉगिंग करना और  ब्लॉगिंग से इनकम करना  हर-हर ब्लॉगर की चाहत होती है । पर ब्लॉग से इनकम करने के लिए  ऐडसेंस अकाउंट अप्रूवल ना होने की दशा में ।  कई ब्लॉगर  निराश होकर ब्लॉगिंग छोड़ने तक का मन बना लेते हैं ।

 इसलिए  ऐडसेंस के अप्रूवल के लिए अप्लाई करने से पहले  सावधानी पूर्वक अपने ब्लॉग में  नीचे बताए गए  कुछ  टिप्स को follow  करें ।



1  .  Blog design and navigation .

 ब्लॉग बनाने के बाद  ब्लॉग को डिजाइन  कर एक प्रोफेशनल लुक  जरूर दें।  ब्लॉग की डिजाइनिंग के बाद  उसके नेवीगेशन सिस्टम पर  काम करें ।  ब्लॉग की अच्छी डिजाइन विजिटर्स को  आकर्षित करने  के साथ ही Google adsense   के लिए भी जरूरी है । 

 ब्लॉग में एक  पोस्ट से दूसरे पोस्ट तक जाने के लिए  ब्लॉग की नेवीगेशन सिस्टम  का अच्छा होना बहुत जरूरी है। जिससे विजिटर्स एक पोस्ट पढ़ने के बाद दूसरे पोस्ट ज तक आसानी से पहुंच सकता है।  जिससे वह ब्लॉग में अधिक समय तक रहता है ।  साथ ही यह  गूगल  ऐडसेंस अप्रूवल में एक  कारक भी होता है ।


2  .    Responsive  और mobile and users friendly theme .

 एक ब्लॉग में  यूज होने वाले theme  का responsive  और mobile and users  friendly होना बहुत जरूरी है ।  ताकि आप कर लो सभी डिवाइस में आसानी से देखा जा सके।

 जैसा कि आप लोग जानते ही होंगे  आपके ब्लॉग  के ज्यादातर  रीडर मोबाइल से ही ब्लॉग पढ़ते होंगे ।  इसीलिए यह जरूरी है कि आप का ब्लॉग desktop  के साथ ही मोबाइल पर भी अच्छी तरह खुले।  इसके लिए आपके ब्लॉग  का theme  यूजर फ्रेंडली होने के साथ-साथ मोबाइल फ्रेंडली भी होना जरूरी है। 

3  .     Blog favicon और logo


favicon  और logo  एक साइट  को professional  लुक देने के साथ ही ब्लॉग  की पहचान भी होती है । लोग favicon और blog  से भी ब्लॉग को पहचान जाते हैं। Google  भी प्रोफेशनल ब्लॉग को  पसंद करता है।  और उसके अकाउंट को भी जल्दी ही अप्रूवल दे देता है।  अपने ब्लॉग में favicon और logo  को जरूर शामिल करना चाहिए।

4  .      जरूरी पेजेस  को ब्लॉग में जरूर शामिल करें


Adsense approval  के लिए  ब्लॉग में चार जरूरी पेजेस जिसका होना बहुत जरूरी है ।   इन 4 पेजेस में जिसमें आप अपने बारे में और ब्लॉग के बारे में बताने के साथ ही  ब्लॉग के नियम कानून और  आपसे  या ब्लॉग के ओनर से  संपर्क करने का तरीका बताया जाता है।   इन जरूरी 4 पेजेस  जैसे About us  , contact us  , privacy policy  और disclaimer .


5  .Quality content 


क्वालिटी कंटेंट से मतलब  ऐसे कॉन्टेंट  जो आपने खुद से लिखा हो ।  कंटेंट में आप जिस विषय में जानकारी देने वाले हैं। उसके बारे में डिटेल्स में  और सही  जानकारियां अपने रीडरस को  दिया गया हो । 

 अपने खुद से लिखे गए ओरिजिनल कंटेंट जो रीडरस को कुछ हेल्प कर सके ।  देखा गया है कि  गूगल ऐडसेंस अप्रूवल  के अस्वीकार होने के कारणों में से insufficient content  सबसे अधिक  होता है ।

 इसीलिए कम से कम  750 वर्ड के आर्टिकल जरूर  लिखें ।  जिससे किसी  कंटेंट। को एक्सप्लेन करने में आसानी होगी  इसे गूगल भी पसंद करता है।


6  .  कम से कम 15 पोस्ट जरूर  लिखें।


 अपने ब्लॉग में कम से कम 15 आर्टिकल जरूर लिखें ।  बहुत सारे नए ब्लॉगर  कुछ  ही पोस्ट लिखकर गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर देते हैं ।  ऐसे में। गूगल उनके  ऐडसेंस अकाउंट को disapproved  कर देता है ।

 पर आपको  अपने ब्लॉग में15  पोस्ट लिखकर  पहले गूगल का विश्वास जीतना है ।  जिससे गूगल को आपके ब्लॉग के बारे में पता चलता है ।  के बाद ही आपको  ऐडसेंस के लिए अप्लाई करना है ।


7  .    पोस्ट में कॉपीराइट कंटेंट का यूज ना करें।


 ब्लॉग पोस्ट लिखते समय आप अक्सर उसमें images  और picture  का  यूज करते हैं ।  इमेजेस  पोस्ट को एक्सप्लेन करने में  मदद करता है ।  रीडर्स को images  आकर्षित करती है ।

 पर पोस्ट में यूज करने वाले इमेजेस को आप किसी भी साइट से  लेकर नहीं लगा सकते हैं क्योंकि इससे आपको बाद में  परेशानी हो सकती है ।  उन इमेजेस में  कॉपीराइट    इमेजेस का यूज अपने ब्लॉग पोस्ट में ना करें।  आप स्वयं इमेजेस बनाकर अपने पोस्ट में लगा सकते हैं।


8  . Gambling  और adult  कंटेंट  ना लिखें।


Google  द्वारा निषेध  टॉपिक के ऊपर  पोस्ट ना लिखें ।  इसके कारण गूगल के नजर में  आपके ब्लॉग के गलत छवि बनेगी।  जो कि आपको गूगल ऐडसेंस अप्रूवल पाने में दिक्कत का  सामना करना पड़ सकता है ।


9  .  Submit sitemap 


 अपने ब्लॉग पोस्ट  का साइटमैप बनाकर Google bing  yandex  आदि वेबमास्टर में  सबमिट करें।  जिससे सर्च इंजन आपके ब्लॉग को आसानी से crawl  करके index   करने में मदद करता है ।

 आपके पोस्ट  सर्च इंजन में इंडेक्स  होना शुरू होने पर  कुछ ट्राफिक भी आना शुरू हो जाते हैं जिससे  गूगल को ऐडसेंस अप्रूवल देने में मददगार  होता है।


10  .   Custom domain  का यूज़ करें ।


free  ब्लॉग की अपेक्षा कस्टम डोमेन  पर यूजर्स के साथ-साथ Google  भी जा। विश्वास करता है ।  ऐसा माना जाता है कि Google  कस्टम डोमेन  साइट  को जल्दी ऐडसेंस अप्रूवल  देता है ।


11  .   गलत  तरीके से ट्रैफिक  ब्लॉग पर लेकर ना आए।


 बहुत सारे ब्लॉगर  अपने ब्लॉग में traffic  बढ़ाने के लिए  कुछ गलत तरीके अपनाते हैं ।   जैसे  पैसे देकर  अपने ब्लॉग में traffic  लाना ।  जिसे गूगल समर्थन नहीं करता है ।   और ऐडसेंस अप्रूवल मे  परेशानी होती है ।


12   .   Social media platforms  मैं अपने pages  बनाएं।

 ब्लॉग में ट्राफिक लाने के लिए  और गूगल के नजरों में  अपना भेलू बढ़ाने के लिए social media platforms   पर अपने अकाउंट बना ले।  जिससे traffic  आने के साथ ही Google  के नजरों में  आपके ब्लॉग की वैल्यू  बढ़ती है।  और  आपको Google  ऐडसेंस अप्रूवल में मदद भी करती है ।



आज आपने क्या सीखा ?



आज के पोस्ट में आपने जाना ब्लॉग  में गूगल ऐडसेंस अप्रूवल कैसे लें? adsense  के लिए जरूरी 12 tips . ब्लॉग में गूगल ऐडसेंस अप्रूवल ना होने का कारण  और ब्लॉग Google adsesnse  कैसे approval करें ? 


 दोस्तों उम्मीद करता हूं आप लोगों को मेरी आर्टिकल "Google adsense approval  कैसे कराएं 2022 | adsense  के लिए जरूरी 12 tips " पसंद आई होगी ।  अगर आर्टिकल में दी गई जानकारी। अच्छी लगी हो तो  इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें।