दोस्तों अगर आप इंटरनेट से ऑनलाइन earning करना चाहते हो।  तो आप लोगों को गूगल ऐडसेंस के बारे में जरुर पता होना चाहिए ।  अगर आपको गूगल ऐडसेंस के बारे में  जानकारी नहीं है तो ।  आप बिल्कुल चिंता ना करें आज मैं आपको गूगल ऐडसेंस के बारे में अपने इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताने की कोशिश करूंगा Google adsense  क्या है ? adsense कैसे और क्या काम करता है ?


इंटरनेट से ऑनलाइन अर्निंग  करने की इच्छा रखने वाले  हर व्यक्ति को  गूगल ऐडसेंस के बारे में जरूर पता होना चाहिए ।  इसकी जानकारी के बिना आपको ऑनलाइन earning करने में काफी दिक्कत का सामना करना  पड़ सकता है ।   इसके लिए आपको जरूर गूगल ऐडसेंस  के बारे में जानना चाहिए ।

Google adsense  क्या है | adsense कैसे और क्या काम करता है ?
Google adsense kya h




ऑनलाइन कंटेंट पब्लिशर्स के  लिए  कमाई करने का सबसे बेहतरीन जरिया है गूगल ऐडसेंस । Google  कि अपनी सर्विस होने के कारण  इसकी विश्वसनीयता पर आप यकीन कर सकते हैं ।  

अगर बात की जाए कंटेंट पब्लिशर्स की पसंद की  तो    online  कमाई करने के मामले में  हर छोटे और बड़े पब्लिशर्स की पहली पसंद गूगल ऐडसेंस ही होती है ।





Google adsense  क्या है




Google adsense ,  गूगल द्वारा बनाया  गया एक advertisement  सर्विस है ।  जो कि एडवरटाइजर्स  के प्रोडक्टस के प्रमोशन के लिए  उनके ऐड या विज्ञापन को  पब्लिशर्स के कॉन्टेंट  यानी ब्लॉग , वेबसाइट या फिर यूट्यूब  पर show  कराता है ।  

जिसके लिए गूगल ऐडसेंस एडवरटाइजर्स से  पैसे चार्ज करता है ।   उन पैसों में से 32% अपने पास रख कर 64%  पब्लिशर्स को देता है। एड्स के प्रमोशन के लिए  पब्लिशर्स के कंटेंट  साथ एडवरटाइजर्स के विज्ञापन दिखाए जाते हैं।

Google adsense  से पैसे कमाने के लिए यह जरूरी है कि आपका उसमें अकाउंट बना हुआ हो ।   आप को  ये सुनिश्चित करना होगा  की जिस नाम से  ऐडसेंस अकाउंट बनाना चाहते हैं उस नाम से कोई ब्लॉग , वेबसाइट या युटुब जरूर हो ।

Google adsense  से आपको तभी अच्छी कमाई होगी जब  आपके  साइट में  आने वाले विजिटर्स की संख्या अधिक होगी ।  और जब भी कोई विजिटर आपके साइट में दिखाए गए विज्ञापन में click  करता है तो  उससे आपको इनकम होती है।

आप अपने साइट में दिखाए जाने वाले विज्ञापनों  का चयन अपनी इच्छा अनुसार कर सकते हैं ।  यानी आप यह तय कर सकते हैं कि आपके साइट में  किस तरह के विज्ञापन दिखाए जाएं ।   जिससे आपकी साइट से कमाई करने का संभावना अधिक हो ।


Google adsesnse  कैसे और क्या काम करता है ।



पहले की अपेक्षा वर्तमान में मार्केटिंग  के क्षेत्र में  क्रांतिकारी बदलाव आ चुकी है ।  अब अपने  प्रोडक्ट्स का प्रमोशन डिजिटली रूप से किया जाता है ।  जिससे कम समय में अधिक लोगों तक  पहुंच बना सकते हैं ।

 वर्तमान समय में  गूगल को सबसे बड़ी डिजिटल मार्केटिंग    सर्विस प्रोवाइडर माना जाता है ।  जिसकी पहुंच करोड़ों अरबों लोगों तक  है ।  इसके लिए ज्यादातर कंपनियां  अपने  प्रोडक्ट्स के प्रोमोशन के लिए Google  को पैसे देती है ।  ताकि उसके प्रोडक्ट का प्रचार अधिक लोगों तक online पहुंच सके।


अब Google  उन्हीं लोगों के साइट पर कंपनियों की  प्रोडक्ट्स का विज्ञापन दिखाता है जिन्होंने अपनी साइट को गूगल  ऐडसेंस से कनेक्ट किया हुआ है ।  जब भी कोई  विजिटर  इन विज्ञापनों पर क्लिक करता है तो आपको उसके बदले  कमीशन मिलता है ।

 इन विज्ञापनों के एवज में गूगल कंपनियों से जो पैसा वसूल करता है।  उसका 64% पैसा  इन साइट ऑनर्स को देता है जिन की साइट पर विज्ञापन दिखाया जाता है ।

अब आप  अच्छी तरह समझ चुके होंगे ब्लॉग , वेबसाइट या यूट्यूब  ऑनर्स Google  ऐडसेंस से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाते हैं । आप भी अपनी साइट्स बनाकर  गूगल ऐडसेंस से जोड़कर  ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं।



क्या गूगल ऐडसेंस में अकाउंट बनाने के लिए पैसे लगते हैं ?



 जी नहीं  गूगल ऐडसेंस में अकाउंट बनाने के लिए कोई भी पैसा नहीं लगती है ।   यह गूगल के द्वारा बनाया गया  बिल्कुल  फ्री सर्विस है जिसके लिए हमें गूगल को कोई चार्ज नहीं देनी होती है।


आपकी ब्लॉग वेबसाइट में   विज्ञापन दिखाने के लिए  एडवरटाइजर से  गूगल इसके एवज में कुछ पैसे लेती है  उसमें से। उसमें से 32% खुद रख कर बाकी के 64%  ब्लॉग या वेबसाइट ओनर को दे देती है।






Google adsense  से पेमेंट मिलने की प्रक्रिया।


 अब हम बात करते हैं  गूगल ऐडसेंस से  पेमेंट कैसे मिलती है  उसकी प्रक्रिया कैसी होती है ।  हर ब्लॉगर  यह जानने को उत्सुक  होते हैं ।  यह भी जानना चाहते हैं आखिर गूगल  ऐडसेंस से  पेमेंट मिलने की प्रक्रिया क्या है।
तो चलिए  हम जानेंगे। गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे मिलते हैं  ब्लॉग से गूगल ऐडसेंस को ऐड करने के बाद जब उसमें  कमाई शुरू हो  जाती है।   आपकी कमाई ऐडसेंस अकाउंट में डिपाजिट होती  जाती है।

जब आपके ऐडसेंस अकाउंट में $10 जमा हो जाती है।  गूगल की ओर से आपके दिए गए एड्रेस पर  एक लेटर  कोरियर  द्वारा भेजा जाता है।  पोस्ट लेटर के अंदर  एक  6 अंकों का PIN code दिया गया होता है ।

 अब इस पिनकोड को। गूगल ऐडसेंस में लगाया जाता है।  जिससे गूगल को  आपकी  एड्रेस और  ब्लॉग की सत्यता  जांचने में मदद मिलती है । PIN code  वेरीफाई हो जाने के बाद  धीरे-धीरे जब आपके ऐडसेंस अकाउंट में  $100  जमा हो जाते हैं तो ।

 हर महीने की 21 तारीख को  गूगल आपके ऐडसेंस अकाउंट  मैं जमा हुए पैसों को cheque  द्वारा या फिर आपके बैंक अकाउंट  मै ट्रांसफर  कर दिया जाता है ।  ऐडसेंस अकाउंट से पेमेंट लेने के लिए ऐडसेंस अकाउंट में कम से कम $100 होना चाहिए।



Google adsense  से कितनी कमाई होती है / कितनी कमाई कर सकते हैं ।



यह सच है कि गूगल ऐडसेंस से पैसे  कमाए जाता है ।  पर यहां सवाल है गूगल ऐडसेंस से कितनी कमाई की जा सकती है ।  तो आपको यहां बता दूं   गूगल ऐडसेंस से आप अनलिमिटेड पैसे कमा सकते हैं ।  

यह पूरी तरहआप पर निर्भर करता है कि आप ऐडसेंस से पैसा कमाने के लिए कितना मेहनत करने के लिए तैयार है । आप जितने ज्यादा  अच्छे कॉन्टेंट आपके ब्लॉग में लिखेंगे  उतने ज्यादा विजिटर्स  आपके ब्लॉग में आएंगे।

अधिक विजिटर के आने से  ब्लॉग में ज्यादा क्लिक होने की संभावना रहती है ।  जिससे आपके  इनकम में   इजाफा होती है ।  पर यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि   कमाई के लिए गलत  प्रकार से किए गए click  से आपका गूगल  ऐडसेंस अकाउंट  बंद भी हो सकता है।



आज आपने क्या सीखा


 आज आपने सीखा  गूगल ऐडसेंस  क्या है | गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे कमाया जाता है |  क्या गूगल अकाउंट बनाने के लिए पैसे लगते हैं | Adsense  कैसे और क्या काम करता है ? Google Adsense  से पेमेंट मिलने की प्रक्रिया। Google adsense  क्या है ? adsense  कैसे और क्या काम करता है 2022 .


दोस्तों उम्मीद करता हूं आप लोगों को मेरी पोस्ट  अच्छी लगी होगी ।  अगर आप लोगों को मेरे  पोस्ट Google adsense  क्या है | adsense  कैसे और क्या काम करता है   मैं बताई गई जानकारियां  अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें।