Adsense auto ads  क्या है  | ब्लॉगर ब्लॉग में इसे कैसे सेटअप करें ?  


दोस्तों अगर आपने भी  अपने  ब्लॉगर ब्लॉग  के ऐडसेंस अप्रूवल के लिए भेजा हुआ है ।   तो आपको  जरूर  जानना चाहिए की ऐडसेंस ऑटो  ऐड  ब्लॉगर ब्लॉग में कैसे सेटअप करें ?   

 हर ब्लॉगर का ब्लॉग बनाने का एक लक्ष्य पैसा कमाना भी होता है। ब्लॉग में ऐडसेंस से कमाई करने के लिए ।  यह जरूरी है कि ऐडसेंस के  एड को ब्लॉग पोस्ट  के सही जगह में  लगाया या दिखाया  जाए ।  इसके लिए  आज की पोस्ट Adsense auto ads क्या है | ब्लॉगर ब्लॉग में  इसे कैसे  सेटअप करें  आप लोगों को जरूर पढ़ना चाहिए ।  


ब्लॉग वेबसाइट के लिए copyright free images कैसे बनाएं 2022 .

               

adsense auto ads  क्या है? ब्लॉगर ब्लॉगमैं इसे सेटअप कैसे करें?
Auto ads



अगर आपको  ऐडसेंस एड  की सेटअप  ब्लॉग में कैसे की जाती है इसकी जानकारी नहीं है ।  तो आपको ऐडसेंस ऑटो  एड्स  को अपने ब्लॉग में add करना चाहिए ।  जिसकी प्रक्रिया काफी आसान है ।  वैसे  आप मैनुअली भी अपने ब्लॉग में एड्स  प्लेसमेंट कर सकते हैं।  पर इसकी प्रक्रिया  थोड़ी मुश्किल है।  जबकि ऑटो ऐड्स की प्रक्रिया काफी आसान है।


Adsense auto ads  क्या है ?



ब्लॉग बनाकर उसमें  ऐडसेंस अप्रूवल मिल जाने के बाद ।  हमारा पहला काम होता है  अपने ब्लॉग में ऐडसेंस के ऐड को दिखाने के लिए उसका सही प्लेसमेंट कैसे करें ?  


 इसके लिए हमें ऐडसेंस से मिले कोड को अपने ब्लॉग में लगाना होता है ।   और उसके बाद ही हमारे  ब्लॉग में  ऐडसेंस के शो दिखना  शुरू हो जाता है ।


हम दो तरीकों से  ऐडसेंस के ऐड को अपने ब्लॉग में लगा सकते हैं ।  जिसमें से पहला तरीका है ऐडसेंस से मिले कोड को  हम खुद से अपने ब्लॉग में लगा सकते हैं।  और दूसरा तरीका है ऐडसेंस के ऑटो ऐड को अपने ब्लॉग में लगाना ।


अगर आपने पहला तरीका अपनाया  यानी ऐडसेंस कोड को खुद से ब्लॉग में लगाना ।  तो यहां आपको तय करने का ऑप्शन होता है कि आपके ब्लॉग पोस्ट में ऐड किस पोजीशन में और कहां-कहां शो होंगे ।


वहीं अगर आपने  ऐडसेंस ऑटो ऐड  को सिलेक्ट किया।  तो आपको  ऐडसेंस ऑटो एड से कोड लेकर  सिर्फ एक बारअपने ब्लॉग में लगाना है।  इसके बाद गूगल  यह तय करता है  की आपके ब्लॉग  पोस्ट में ऐड कहां कहां और कितने शो किए जाएंगे ।


 जिन लोगों को ब्लॉगिंग का काफी एक्सपीरियंस है ।  उन्हें ऐड प्लेसमेंट की अच्छी जानकारी होती है। उनके लिए पहला ऑप्शन यानी कि ऐडसेंस  ऐड कोड को खुद से  ब्लॉग में लगाना  सही है ।


 पर  नए और अनुभवहीन ब्लॉगर के लिए  ऐडसेंस ऑटो एड  का चुनाव करना सही होता है। क्योंकि इससे उन्हें बार-बार अपने ब्लॉग में ऐड लोकेशन सिलेक्ट करने की झंझट से मुक्ति मिलती है।  वैसे भी मैं ब्लॉगर्स को। इसकी जानकारी कम ही होती है कि ब्लॉग  के इन हिस्सों में ऐड  शो किया जाए । 


Adsense auto ads  के फायदे ।



 ऐडसेंस ऑटो एड  को अपने ब्लॉग में लगाने के कई फायदे भी है ।


1 .  नए ब्लॉग पोस्ट लिखने के बाद उसमें ऐडसेंस के एड्स शो कराने के लिए  एड्स प्लेसमेंट करने के झंझट से छुटकारा मिलता है ।


2  .  अगर आपको मैनुअली ऐडसेंस एड्स  को  ब्लॉग में सही  तरह से प्लेसमेंट करना नहीं आता है ।  तो ऐसे में ऐडसेंस ऑटो  एड्स आपकी मदद करता है ।


3  .   ऐडसेंस ऑटो एड्स  ब्लॉक में यूज करने से ऐडसेंस अकाउंट के  डिसेबल होने का खतरा कम हो जाता है।


4  .    ऐडसेंस ऑटो एड्स पेज के अनुसार ही  एड्स शो करती है ।  जिसकी वजह से। अच्छा CPC मिलने का उम्मीद रहता है।


5  .    यह पूरी तरह मोबाइल फ्रेंडली होता है। जिससे  स्क्रीन के साइज के हिसाब से एड्स एडजस्ट हो जाता है ।


6  .    एड्स में इनवेलिड  क्लिक्स आने पर google adsense ads शो करना बंद कर देता है ।


7  .    ज्यादा क्लिक्स होने के चांसेस होते हैं । 


ब्लॉगर ब्लॉग में एचटीएमएल ( HTML)जावास्क्रिप्ट ( Java script ) कैसे ऐड करें ?

MobIle se blogging kaise kare ? 2022

SEO kya h ? SEO kaise kare aur kyun jaruri h .



Adsense auto ads  के नुकसान ।



 ऐडसेंस ऑटो एड्स के  फायदे के साथ ही कुछ नुकसान भी है ।  जैसे ...


1  .    ब्लॉग में ऐडसेंस के  ऑटो एड्स लगाने पर  ब्लॉक की लोडिंग स्पीड कम हो जाती है /हो सकती है ।


2  .    आप  अपने ब्लॉग पोस्ट में अपनी मर्जी से ब्लॉग पोस्ट में कहीं एड्स नहीं लगा सकते हैं ।


3  .    आप ब्लॉग में ऐडसेंस के एड्स प्लेसमेंट करने के तरीके  नहीं सीख पाते हैं ।


4  .    ब्लॉग के पेज सेटअप बिगड़ने के चांसेस रहते हैं ।  क्योंकि ऐडसेंस ऑटो ऐड के एड्स को शो करने के लिए  जगह की जरूरत होती है ।


ऐडसेंस ऑटो एड्स को कैसे सेट करें


 सबसे पहले अपने ऐडसेंस अकाउंट में लॉगिन करें।  फिर डैशबोर्ड  मैं ऐड ऑप्शन को सिलेक्ट करके  क्लिक  करें।


Adsense ads




 क्लिक करते ही आपके सामने स्क्रीन में  नीचे आपको अपने ब्लॉग का url दिखाई पड़ेगा।  उसके सामने ऑफ लिखा हुआ मिलेगा।  उसके सामने  पेन का आइकॉन दिखाई पड़ेगा   उस पे क्लिक करें।



Adsense setup




अब आपके सामने ad settings preview  का स्क्रीन खुलेगी ।  जहां आप के ब्लॉग का url  दिखाई पड़ेगी  उसके सामने ऑटो  ऐड के ऑप्शन को ऑन कर दे।  अब वापस पहले वाले स्क्रीन में आकर  अपने यूआरएल के सामने। फोटो ऐड को ऑन कर दे ।  उसी स्क्रीन में आपको  गेट कोड  ऑप्शन से कोड लेकर  उसे कॉपी कर ले।  और फिर। नीचे apply to site  पर क्लिक कर ले।

अब आपने जो कोड कॉपी किया था। उसे ब्लॉगर ब्लॉग  के head सेक्शन में ऐड  करके theme  को सेव कर ले।  अब सेव करने के एक 1 घंटे के बाद  आपके ब्लॉग में ऐडसेंस के ऐड दिखने शुरू हो जाएंगे।







Adsense auto ads को ब्लॉगर में कैसे ऐड करें ।



अब ब्लॉगर ब्लॉग के हेड सेक्शन में  ऐडसेंस कोड डालने के लिए ।  सबसे पहले आपको ब्लॉगर  में लॉगिन कर लेना है। अब ब्लॉगर कै डैशबोर्ड से theme  को सिलेक्ट कर क्लिक करें ।

 क्लिक करते ही अब आपके सामने के स्क्रीन में  दाहिनी और कस्टमाइज का बटन दिखाई पड़ेगी। उसके नीचे छोटी से एरो दिखाई पड़ेगी। उसे क्लिक करना है।

Customize and edit html theme




अब आपके सामने जो स्क्रीन खुलेगी  उसमें आपको चार ऑप्शन दिखाई पड़ेगी।  उस में से सबसे पहले बैकअप पर क्लिक कर अपने theme का बैकअप ले ले। ताकि आगे। कुछ गड़बड़ी होने पर आप। आपके पुराने theme को वापस लाया जा सके ।


Edit theme





 आप edit html  पर क्लिक करें  अब आपके सामने आपके ब्लॉग का एचटीएमएल कोड ( html code )  ओपन हो जाएगा ।

 ब्लॉगर के html theme code  में <head>  सर्च करें।  यह ज़्यादातर theme code  मे 5  से लेकर 10  नंबर के बीच में होता है ।

अब ठीक इस <head>  के नीचे  आपने जो ऐडसेंस ऑटो एड्स कोड कॉपी किया था उसे यहां पेस्ट कर दे ।  अब राइट साइड में थ्री  डॉट। पर क्लिक करके। से बटन पर क्लिक करें। और इसे सेव कर ले।

अब लगभग 1 घंटे के बाद। आपके ब्लॉगर ब्लॉग पोस्ट्स में  ऐडसेंस के ऐड दिखने लगेंगे ।


आज आपने सीखा


ऐडसेंस एड्स औरऐडसेंस ऑटो एड्स  क्या है  ?  ऐडसेंस ऑटो एड्स के फायदे। और नुकसान। क्या क्या है ?  और ब्लॉगर ब्लॉग में ऐडसेंस ऑटो एड्स को कैसे ऐड करें ?


उम्मीद करता हूं आप लोगों को मेरी यह पोस्ट Adsense  auto ads  क्या है|ब्लॉगर ब्लॉग मे  इसे कैसे सेटअप करें ?  जरूर पसंद आई होगी।  अगर इस पोस्ट में दी गई जानकारियां आप लोगों को अच्छी लगी हो तो इसे जरूर अपने  दोस्तों और सोशल मीडिया में शेयर करें ।