Demat अकाउंट क्या है? यह सवाल आज कई लोगों के जेहन में आता होगा। आज की हमारी पोस्ट इसी विषय पर आधारित है। दोस्तों आप मे से कई लोगों को इसके बारे में जरूर जानकारी होगी। पर जिन लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं है। आज की पोस्ट में हम उन्हें डीमैट अकाउंट के उपयोग के बारे में जानकारी देने की कोशिश करेंगे।

शेयर बाजार में किसी भी तरह के निवेश करने के लिए। पहले एक डीमैट अकाउंट की जरूरत होती है। शेयर बाजार में किसी भी तरह के लेनदेन का रिकॉर्ड इन्हीं खाते में दर्ज होता है। डीमेट के फायदे के बारे में और अन्य जानकारी के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। 



Demat अकाउंट क्या है? डीमेट के उपयोग और फायदे
Demat kya h 




इसमें shares , bonds इत्यादि को इलेक्ट्रॉनिक्स प्रारूप में स्टोर करके रखा जाता है। इससे पहले शेयर और सिक्योरिटीज को फिजिकल पेपर फॉर्मेट पर स्टोर किया जाता था। डिजिटली डीमैट खाते के साथ इस प्रक्रिया को और भी सरल बनाने में मदद मिलती है। यह इन्वेस्टर को अपने निवेश पर निगरानी रखने पर मदद करती है।  



Demat अकाउंट क्या है? 




डिमैट अकाउंट एक प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक्स खाता होता है। जिसमें शेयर या सिक्योरिटीज को डिजिटल प्रारूप में जमा कर के रखा जाता है।

पहले जब हम शेयर या सिक्योरिटी खरीदते थे। हमें यह फिजिकल शेयर सर्टिफिकेट के रूप में जारी किए जाते थे। तब डिमैट अकाउंट की जरूरत नहीं होती थी। 

शेयर बाजार में डिजिटली ट्रेडिंग शुरू होने के बाद , शेयर्स या सिक्योरिटी का इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोरेज और ट्रांसफर करने के लिए डीमैट अकाउंट का उपयोग किया जाने लगा ।

इसे dematerialsed अकाउंट भी कहा जाता है। क्योंकि यहां पहले के जारी किए हुए शेयर एंड सिक्योरिटीज के मूल रूप को बदल कर डिजिटल रूप में रखा जाता है।

अगर आप चाहे तो एक से अधिक डिमैट अकाउंट खुलवा सकते हैं। पर यहां आपको अलग अलग ब्रोकर या बैंक के पास अपना अकाउंट खुलवाना होगा।





 डीमैट अकाउंट का उपयोग 




 जब शेयर्स को खरीदा या बेचा जाता है। तब डीमैट अकाउंट में इन लेनदेन का इलेक्ट्रॉनिक रूप में रिकॉर्ड रखा जाता है। यह अकाउंट आपके निवेश को आपके लिए पारदर्शी बनाता है। यानी आप अपने निवेश पर पूरी निगरानी रख सकते हैं।

आपके डीमैट अकाउंट पर शेयर्स डिजिटल रूप मैं स्टोर होता है। वही शेयर्स की खरीद बिक्री के लिए एक ट्रेडिंग अकाउंट होती है।  इन्हीं ट्रेडिंग अकाउंट से आप अपने  निवेश के लिए शेयर की खरीद बिक्री कर सकते हैं।

ट्रेडिंग अकाउंट से किसी भी शेयर्स की खरीदारी होने पर वह शेयर डीमैट अकाउंट में जमा हो जाता है। वही शेयर्स की बिक्री करने पर आपके डीमेट अकाउंट से वह शेयर किसी और के अकाउंट में क्रेडिट होता है।




Demat के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट


 डीमेट खाता खुलवाने के लिए कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स की जरूरत होती है। इन डाक्यूमेंट्स के बिना खाता खुलवाने में दिक्कत होगी।


 पहचान पत्र -- अपनी पहचान बताने के लिए आधार कार्ड , ड्राइविंग लाइसेंस वोटर आई कार्ड , अब आधार कार्ड जरूरी।

निवास प्रमाण पत्र --- वोटर कार्ड , और कोई निवास प्रमाण पत्र।

 पैन कार्ड ( pan card ) -- ( जरूरी है )

फोटो / सेल्फी  - अब ऑनलाइन में सेल्फी भी यूज होती है।

मोबाइल नंबर-- ( आधार से लिंक ) रेजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाता है।

रद्द चेक/ बैंक प्रूफ - बैंक अकाउंट सत्यापन के लिए अकाउंट नंबर और Ifsc के साथ।


Crypto wallet क्या है? इसके प्रकार और कैसे बनाएं

ट्रेडिंग के लिए सबसे अच्छे एप्स , 5 Best trading apps

क्रिप्टोकरंसी in hindi , भविष्य की मुद्रा






ऑनलाइन डीमैट अकाउंट कैसे खोलें


भारत में डीमैट अकाउंट को NSDL और CDSL नामक दो डिपॉजिटरी मैनेज करते हैं। आपको किसी भी रजिस्टर्ड स्टॉक ब्रोकर या बैंक के द्वारा इस अकाउंट को खुलवाना पड़ता है । ऑनलाइन डीमैट अकाउंट खोलने की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है।

ब्रोकर चुनें : आज कल ऑनलाइन ब्रोकर उपलब्ध हैं जैसे ज़ेरोधा, अपस्टॉक्स, एंजेल ब्रोकिंग, आदि। आपको इनमें से किसी एक को चुनना होगा।

वेबसाइट या ऐप पर जाए : चुने गए ब्रोकर की आधिकारिक वेबसाइट हां मोबाइल ऐप पर जाए।

साइन अप करें : "खाता खोलें" या "साइन अप करें" वाले विकल्प पर क्लिक करें।

ऑनलाइन फॉर्म भरे : जो ऑनलाइन फॉर्म आएगा, उसे सही जानकारी से भरें।

डिजिटल दस्तावेज़ अपलोड करें :

पैन कार्ड , आधार कार्ड (पता और आईडी प्रूफ के रूप में), नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो ,बैंक खाता विवरण या पासबुक का स्कैन

ई-केवाईसी और सत्यापन : आधार से ओटीपी के माध्यम से आपका इलेक्ट्रॉनिक केवाईसी होता है। कुछ ब्रोकर्स वीडियो कॉल के बारे में भी वेरिफिकेशन करते हैं।

भुगतान : खाता खोलने का शुल्क (अगर है) ऑनलाइन भुगतान विधि से जमा करें।

खाता सक्रियण : केवाईसी और भुगतान के बाद, आपको ईमेल या एसएमएस के माध्यम से पुष्टि मिल जाएगी। इसमें आपका क्लाइंट आईडी और पासवर्ड होगा।

लॉगिन और ट्रेडिंग शुरू करें : खाते को सक्रिय करने के बाद, आप उप

ट्रेडिंग क्या है , इसके प्रकार | ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए?

ऑनलाइन ट्रेडिंग क्या है? इसके फायदे और नुकसान

Upstox क्या है | Upstox मैं अकाउंट कैसे बनाएं और उससे पैसे कैसे कमाए


Demat अकाउंट के फायदे



सुरक्षा --- पहले के पेपर वाले शेयर सर्टिफिकेट के गुम हो जाने , खराब होने ,फटने या उनके चोरी होने का डर बना रहता था। डीमेट अकाउंट में यह पूरी तरह सुरक्षित होते हैं।

सुलभता -- शेयरों को खरीदना , बेचना , ट्रांसफर करना अब इसके डिजिटल प्रारूप के कारण बहुत आसान हो गया है।

समय की बचत--पहले जहां शेयरों के लेनदेन करने में उसके ट्रांसफर करने में काफी वक्त लग जाता था। क्योंकि यह काम पहले मैनुअल रूप से होता था जिसमें कि काफी समय लग जाता था। पर वही काम अब चुटकियों में हो जाता है।

निगरानी में आसान - आप इसके डिजिटल फॉर्म को अपने सिस्टम पर देख इस पर निगरानी रख सकते हैं।

विकल्प -- एक ही अकाउंट पर हम कई प्रकार के सिक्योरिटीज प्रोडक्ट जैसे शेयर , बॉन्ड , म्युचुअल फंड को स्टोर कर सकते हैं।



कुछ पूछे जाने वाले सवाल


 सवाल -- डीमैट अकाउंट क्या है?

 जवाब -- डीमैट एक ऑनलाइन खाता है। जहां शेयर , बॉन्ड और म्यूच्यूअल फंड आदि को डिजिटल रूप में स्टोर करके रखा जाता है।

 सवाल -- क्या डिमैट अकाउंट में चार्जेस लगते हैं?

 जवाब -- हां अक्सर एनुअल मेंटिनेस चार्जेस ( AMC ) और ट्रांजैक्शन फी लगती है। पर यह चार्जेस जोकर और सर्विस प्रोवाइडर पर निर्भर करता है।


 सवाल -- डीमैट अकाउंट क्यों जरूरी है?

 जवाब -- इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म में सिक्योरिटी को संभालना और व्यापार करना सुरक्षित और तेज होता है। इसीलिए जब आप शेयर मार्केट में निवेश करेंगे तो आपको डिमैट अकाउंट जरूरी है।


 सवाल -- डीमैट अकाउंट कैसे खोलें?

 जवाब -- कुछ जरूरी कागजात जैसे पैन कार्ड , आधार कार्ड, एड्रेस प्रूफ औरबैंक अकाउंट।के साथ। किसी भी स्टॉक ब्रोकर या फिर बैंक में जा कर अपना डिमैट अकाउंट खुलवा सकते हैं।


निष्कर्ष:


डीमैट खाता शेयर ट्रेडिंग और प्रतिभूतियों के निवेश को प्रबंधित करने का एक इलेक्ट्रॉनिक माध्यम है। ये अकाउंट केवल शेयर्स को स्टोर करने के लिए नहीं, बल्कि निवेश को सुरक्षित और पारदर्शी तरीके से मैनेज करने में भी मदद करता है। आज के डिजिटल युग में, डीमैट खाता होना हर निवेशक के लिए आवश्यक है।


दोस्तों आज की पोस्ट Demat अकाउंट क्या है? डीमेट के उपयोग और फायदे मैं बताई गई जानकारी अगर आपको अच्छी लगी हो तो नीचे कमेंट द्वारा जरूर बतावे। अगर आप पोस्ट संबंधित कोई सुझाव देना चाहते हैं। आपका स्वागत है। धन्यवाद।