koo app क्या है ? कू एप्प से पैसे कैसे कमाए 2022 , तरीके जाने हिंदी में  





दोस्तों आज की इस आर्टिकल में मैं आपको  कू( koo ) एप्प के बारे में जानकारी दूंगा। और साथ ही कू एप्प से  कमाई करने के  बारे में भी जानकारी  देने की कोशिश करूंगा।   क्या आप जानते हैं कि कू  एप्स क्या है ?  अगर आप कू एप्स के बारे में नहीं जानते हैं तो मैं आपको बता दूं। कू एप्प  ट्विटर की तरह एक सोशल नेटवर्किंग साइट है।  

भारत में चीनी एप्स के बहिष्कार करने के बाद  देश में ही कई तरह के ऐप्स का निर्माण किया गया था।  जिसमें कू ( koo )एप्स भी शामिल है। अगर आपको कू एप्स से पैसे कमाने के बारे में  जानना है तो । हमारे पोस्ट  koo app  क्या है ?  कू एप्प से पैसे कैसे कमाए 2022 , तरीके जाने हिंदी में  को जरूर पढ़ें । 

6 tariko se instagram se paise kamaye


Koi app क्या है? koo app से पैसे कैसे कमाए ?



ट्विटर के तर्ज पर बने कू एप्स  भी ट्विटर की तरह काम करता है।  इसके यूजर्स की संख्या भी बहुत तेजी से बढ़ रही है। जहां ट्विटर पर हम अंग्रेजी का इस्तेमाल करते हैं वही कू  ऐप्स में हम  हिंदी का इस्तेमाल करते हैं।  हिंदी भाषी यूजर्स के बीच यह ऐप बहुत तेजी से लोकप्रिय होता जा रहा है ।




 कू  एप्स( koo apps ) क्या है ?


 


 कू एप्स एक भारतीय एप्स है ।  जो कि ट्विटर के तर्ज में बनाया  गया  एक सोशल नेटवर्किंग साइट है  जो हिंदी में ऑपरेट किया जा  सकता है ? 

 इंटरनेट में मौजूद अन्य  सोशल नेटवर्किंग साइट  ज्यादातर इंग्लिश में होने के कारण ।  इंग्लिश  ना जानने वाले यूजर्स के असुविधा को देखते हुए ।  वर्ष 2020 में अप्रामेया  राधाकृष्णन ने अपने टीम मेंबर के साथ मिलकर  आत्मनिर्भर भारत  अभियान  के अंतर्गत    इस ऐप को 2020  मे लांच किया था।


 दरअसल जब ट्विटर ने भारतीय पॉलिसीज को मानने से इंकार कर दिया था।  तब भारत ने कू एप्स को लांच किया था।  जिसकी फीचर्स ट्विटर से काफी मिलती जुलती ही थी।  हिंदी में होने के कारण हिंदी के यूजर्स  इसे ट्विटर के alternative  मानने लगे 

 इस एप्स की लोकप्रियता का अंदाजा  इस बात  से लगा सकते हैं कि भारत के प्रधानमंत्री  समेत कई बड़ी हस्तियां भी इस एप्स को इस्तेमाल करते हैं।

 लगातार इस एप्स को यूज करने वालों की संख्या बढ़ती  ही जा रही है। koo apps  मैं फोटो वीडियो ऑडियो शेयर कर सकते हैं।  यहां पोस्ट को कू  कहा जाता है। 

आप यहां दूसरे के पोस्ट या कू  पर लाइक या कमेंट भी कर सकते हैं ।  मैसेज आपस में शेयर किए जा सकते हैं ।


koo apps  को डाउनलोड कैसे करें ?


koo apps  का यूज करने के लिए आपको इसे अपने मोबाइल में डाउनलोड करना पड़ेगा ।  इसे डाउनलोड करना बहुत ही आसान है। 

अपने मोबाइल में koo apps  को डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले  प्ले स्टोर में जाना होगा ।  जहां से आप अपने मोबाइल में इसे डाउनलोड कर सकते हैं।


koo app  मैं अकाउंट कैसे बनाएं



Koo apps एप्स का यूज करने के लिए आपको सबसे पहले  इसे डाउनलोड करने के बाद इस पर अपना अकाउंट बनाना होता है।।   अकाउंट बनाकर ही आप koo एप्स का यूज कर सकते हैं ।  

इस में अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है ।  आप जो भी सोशल मीडिया अकाउंट यूज करते हैं उसकी मदद से आप बड़ी आसानी से इस पर अपना अकाउंट बना सकते हैं।

 मैं यहां आपको koo ऐप्स में अकाउंट बनाने की कुछ  स्टेप्स  बता रहा हूं इसे फॉलो करके आप बड़ी आसानी से  इसमें अपना अकाउंट बना सकते हैं । 


step- 1   सबसे पहले आप koo app ऐप को ओपन  करके उस पर अपनी भाषा  या language  का चुनाव कर ले । 


step-2      भाषा का चुनाव करने के बाद अब आपको अपने मोबाइल नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा ।  यहां आप अपने मोबाइल नंबर दर्ज करें ।


step-3      मोबाइल नंबर दर्ज करते ही आपके मोबाइल नंबर में एक ओटीपी आएगा ।  आपके मोबाइल में आए हुए ओटीपी को सामने  स्क्रीन में fill करें  एवं next  के ऑप्शन में क्लिक कर दें ।


step-4       प्रोफाइल पिक्चर में अपनी अच्छी सी फोटो अपलोड करके next  पर क्लिक करें  ।


step-5        अब आपके सामने जो स्क्रीन खुलेगी उसमें आपसे पूछा जाएगा ।  आप किस तरह के लोगों को फॉलो करना चाहते हैं ।  आप उनमें से अपने मनपसंद  पर्सनालिटी  का चुनाव करके next  पर क्लिक करें।


step-6         बस अब आपका अकाउंट koo एप्स बनकर तैयार हो गया है ।  अब आप इसमें अपनी पोस्ट डाल सकते हैं। लोगों को फॉलो कर सकते हैं और अपने फॉलोअर्स  की संख्या को बढ़ा सकते हैं।



अब आपको koo app  से पैसे कमाने के लिए इसमें नियमित पोस्ट डालने होंगे और अपने फॉलोअर्स की संख्या को  भी बढ़ाना होगा ।  चलिए अब हम कू एप्स से पैसे कमाने के तरीके के बारे में जानेंगे ।


koo app  से पैसे कैसे कमाए 




अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट्स की तरह  ही koo app  मैं भी फॉलोवर्स की  संख्या  को बढ़ाकर उससे  पैसे कमाने का रास्ता बना सकते हैं । koo app  से पैसे कमाने के कुछ तरीके  आपको जरूर जानना चाहिए ।


1 .  Affiliate marketing  करके koo app से पैसे कमाए

 अपने koo app अकाउंट  से  एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा पैसे कमाने के लिए  आपको अपने फॉलोअर्स बढ़ाने होंगे ।  अपने अकाउंट के niche से संबंधित पोस्ट  करके  अपने फॉलोअर्स बढ़ाकर  एवं उससे संबंधित प्रोडक्ट का  एफिलिएट मार्केटिंग करके  पैसे कमाए जा सकते हैं ।


2  .  खुद के प्रोडक्ट को बेचकर koo app  से पैसे कमाए ।

 अगर आप कुछ प्रोडक्ट बनाते हैं या आपके पास ऐसे कुछ प्रोडक्ट है जिसे आप  बेचना चाहते हैं ।  इसके लिए आपको अपने पोस्ट में अच्छे कांटेक्ट लिखने होंगे  जिससे रीडर्स का विश्वास आपके  अकाउंट के प्रति  बढ़े ।


 एक बार  रीडर्स का विश्वास आपके अकाउंट के प्रति बढ़ने पर आप के बताए प्रोडक्ट  वे  जरूर खरीदेंगे ।  और इससे आप कमाई कर सकते हैं ।


3  . koo app  में  ब्रांड का प्रमोशन करके  पैसे कमाए


अपने koo app अकाउंट में फॉलोअर्स की संख्या बढ़ाकर  आप  दुसरे ब्रांडो का प्रमोशन अपने पोस्ट  या  कू पर कर सकते हैं ।

 कई कंपनियां अपने ब्रांड का प्रमोशन करने के लिए  अधिक फॉलोअर्स वाले  अकाउंट से संपर्क करके  अपने ब्रांड का प्रमोशन करने के बदले पैसे ऑफर करते हैं ।

 ब्रांड प्रमोशन करने के लिए आपके पास अच्छी खासी फॉलोअर्स की संख्या होनी चाहिए । 



 4  .   अपने ब्लॉग में ट्रैफिक भेज कर पैसे कमाए


 अगर आपके पास ब्लॉग या वेबसाइट है। जिससे  पैसे कमाने के लिए आप गूगल  ऐडसेंस या  एफिलिएट  मार्केटिंग  करते हैं। तो आपको इसके लिए ब्लॉग में ट्रैफिक की जरूरत होती है।   

बिना ब्लॉक में ट्रैफिक लाए आप अपने ब्लॉग से  आमदनी नहीं कर पाएंगे।  koo ऐप का इस्तेमाल आप अपने ब्लॉग में ट्रैफिक भेजने के लिए कर सकते हैं।  और अपने ब्लॉग से कमाई कर सकते हैं।



5  .  रेफर एंड अर्न ( refer and earn ) ऐप से पैसे कमाए।


आज ऐसे बहुत सारे ऐप्स। है  जो कि अपने प्रचार और प्रसार के लिए  अपने एप्स पर refer and earn  प्रोग्राम चलाती है ।  प्ले स्टोर में ऐसे बहुत सारे ऐप्स  है जो रेफर एंड अर्न प्रोग्राम  के अंतर्गत  अच्छी रकम देती है।


इसमें आपके रेफरल  लिंक से अगर कोई यूजर्स  उस ऐप में अकाउंट बनाती है  तो इसके एवज में उस एप्स द्वारा आपको कुछ रकम  मिलती है।  

जब जब आपके रेफरल लिंक को यूज कर कोई  यूजर्स अकाउंट बनाता  है  तब तब आपको  उस एप की तरफ से  कुछ रकम दी जाती है।

आप अपने koo एप्स की मदद से  ऐसे वेपल प्रोग्राम को अपने  पोस्ट में शेयर करके अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं ।

Pinterest kya h , pinterest kaise banay

Dream 11 apps se paise kaise kamaye

Moj app kya h isse kamane ke 5 tarike

 



निष्कर्ष :




आज आपको इस  लेख के द्वारा हमने koo app  क्या है ? और koo ऐप से पैसा कैसे कमाए ?  के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है ।  आत्मनिर्भर भारत के अंतर्गत  लांच की गई koo app  से जुड़कर आत्मनिर्भर भारत अभियान को मजबूती देने के साथ ही  आप इस ऐप का आनंद उठाते हुए  इससे  कमाई भी कर सकते ।


 दोस्तों उम्मीद करता हूं आप लोगों को मेरी यह पोस्ट koo app  क्या है ? koo app  से पैसे कैसे कमाए 2022 ,  तरीके जाने हिंदी में  अच्छी लगी होगी ।  मेरी इस पोस्ट की जानकारी अगर आप लोगों अच्छी लगी हो तो  इसे अपने दोस्तों  और सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें ।