दोस्तों आप जब अपना नया ब्लॉग बनाते हैं।  तो उसके साथ कुछ जरूरी pages भी बनाते हो।  जोकि ब्लॉग के लिए जरूरी भी होता है।  पेजेस को बनाने का उद्देश्य  अपने रीडर्स को अपने तथा ब्लॉग के बारे में जानकारी  देने के साथ ही ब्लॉग के नियम कानून की जानकारी  देनी होती है। इसके बिना आपको अपने ब्लॉग में ऐडसेंस की अप्रूवल भी नहीं मिलती है।  

इन पेजेस को हमें अपने ब्लॉग में ऐसी जगह लगाना होता है। ताकि रीडर्स की नजर आसानी से इन पेजेस पर पड़ सके। आज के पोस्ट में ब्लॉग पेज लिंक को सही जगह दिखाने के लिए । मैं आप लोगों को  इन पेजेस को ब्लॉग के फूटर एरिया में लगाने के बारे में बताऊंगा। जहां आसानी से रीडर्स की नजर इन पेजेस पर पड़ सकती है।  जिसे पढ़कर आप आसानी से अपने ब्लॉग के फूटर में पेज के लिंक को ऐड कर सकते हैं।


Blog page link jode
Blog page link jode





ब्लॉग पेज क्या है


हम अपने ब्लॉग में कुछ जरूरी पेजेस जैसे About us, contact us , disclaimer और privacy policy  बनाते हैं।  यह पेजेस हमें अपने रीडर्स से  संपर्क स्थापित करने  एवं अपने और अपने  ब्लॉग के विषय में बताने का मौका देती है।

कोई भी रीडर्स इन पेजेस के माध्यम से ब्लॉग के मालिक और  उस ब्लॉग के विषय में  जानकारी ले सकता है।  और अगर जरूरत पड़े तो उस ब्लॉग के मालिक से संपर्क भी स्थापित कर सकता है।

आपको अपने ब्लॉग से कमाई करने के लिए अपने ब्लॉग का मोनेटाइजेशन करना होता है।  इसके लिए हमें अपने ब्लॉग में गूगल ऐडसेंस की अप्रूवल लेनी होती हैपर गूगल ऐडसेंस  के अप्रूवल के लिए इन 4 पेजेस का ब्लॉग में होना जरूरी होता है।

यह पेजेस हर एक ब्लॉग के लिए बहुत जरूरी होता है।  इसमें ब्लॉग की जानकारी के साथ ही ब्लॉग के नियम कानून की भी जानकारी दी गई होती है।  इन पेजेस के बिना ऐडसेंस अप्रूवल भी नहीं मिलती है


पेज लिंक को ब्लॉगर के फुटर में क्यों लगाएं


ज्यादातर ब्लॉग में आपने देखा होगा ये पेजेस  ब्लॉग के footer एरिया में ही लगे होते हैं।  इसका एक कारण यह भी है।  की ब्लॉग के रीडर को कोई पोस्ट पसंद आने पर। वह जरूर उस पोस्ट के लेखक के बारे में जानना चाहते हैं।  इसके लिए वह ब्लॉग के footer मे जाते हैं। 

ब्लॉग फूटर में  लेखक के बारे में जानकारी दी गई होती है।  इसीलिए ब्लॉग के पेजेस को भी ब्लॉग के फुटर में दिखाया जाता है।  जिससे आसानी से इन पेजेस पर रीडर्स की नजर पड़ सके।


Blog-post-seo-aur-user-friendly-banaye

Permalink-kya-h-blog-me-kaise-banaye

Label-kya-h"blog-me-kaise-add-kare

ब्लॉग पेज लिंक को ब्लॉगर के फूटर में कैसे ऐड करें



अपने ब्लॉग को प्रोफेशनल, एसईओ फ्रेंडली और यूजर फ्रेंडली बनाने के लिए।  हमें अपने ब्लॉग में दिए जाने वाली सर्विस और नियम कानूनों की जानकारीयो  को ब्लॉग में दिखाया जाता है।  इसलिए हम ब्लॉग के कुछ जरूरी पेजेस  की  लिंक को ब्लॉग के फुटर में add  करेंगे। 

 तो आइए अब हम  ब्लॉग के पेज लिंक को ब्लॉग के फूटर में ऐड करने की प्रक्रिया को  समझेंगे। 

सबसे पहले आप अपने  आईडी से ब्लॉगर ब्लॉग में साइन इन करें।

अब आपके सामने ब्लॉगर के डैशबोर्ड खुल जाएगी कुछ इस तरह।👇

Bloger dashboard
Bloger dashbord


 ब्लॉगर के डैशबोर्ड में आपको  लेआउट सिलेक्ट करना है।  लेआउट को सेलेक्ट करें ,  अब आपके सामने  लेआउट की  सेटिंग कुछ इस तरह दिखाई पड़ेगी।👇

Blog layout
Bloger layout



 अब आपको फूटर के ऑप्शन पर जाना है। add widget   मे पेज सिलेक्ट करें।

       

Bloger Layout




अब फूटर ऑप्शन के पेंसिल वाले आइकन पर। क्लिक करें।अब आपके सामने एक ऐसी स्क्रीन खुलेगी।  देखें

Configure page list



title  मैं आपको पेज लिखना है।  थोड़ा। नीचे स्क्रॉल करने के बाद। आपको Add a new item  का ऑप्शन मिलेगा।


Configure page list
Configuration pages





Add a new item  पर क्लिक करने के बाद। आपके सामने एक और स्क्रीन खुलेगी।  पेज नेम और पेज यूआरएल क्या ऑप्शन दिखाई पड़ेगी?

Page name and page link
Page name and link



 यहां पर जैसे ही आप पेज नेम पर क्लिक करेंगे। आपके सामने आपके ब्लॉक के सारे पेजेस  की लिस्ट शो होगी।  अब आपको। जिन पेजेस को। अपने ब्लॉक के फुटर में ऐड करना है।उन्हें एक-एक कर क्लिक करें।  

Page link
Page link 



आप जैसे ही किसी पेज को सेलेक्ट करेंगे। नीचे यूआरएल के ऑप्शन पर उस पेज की लिंक अपने आप show होने लगेगी।  अब आप save पर click  कर लें।  इस तरह से आप एक एक कर  जिन पेजेस को फूटर में add कराना चाहते हैं।  उन्हें सिलेक्ट कर save  कर लें।

अब आपको layout मैं दिए गए save की ऑप्शन से इन सारी प्रक्रियाओं को save कर लेना है। बस अब आप अपने ब्लॉग के फुटर में जाकर देख सकते हैं। आपकी ब्लॉग के पेजेस वहां show होने लगेगी।

Internal-linking-kya-h-kaise-banaye

External-linking-kya-h


 दोस्तों आज आपने सीखा अपने ब्लॉग के फूटर एरिया में ब्लॉग के जरूरी pages को कैसे प्रदर्शित करें। अब आप भी आसानी से अपने ब्लॉग मे एक प्रोफेशनल ब्लॉग की तरह अपने जरूरी पेजस को दिखा सकते हैं। यह SEO और यूजर्स फ्रेंडली भी होता है।



 दोस्तों उम्मीद करता हूं आप लोगों को मेरी यह पोस्ट ब्लॉग पेज लिंक को ब्लॉगर के फूटर में कैसे ऐड करें आपके ब्लॉगिंग जर्नी मैं जरूर मदद करेगी। अगर आप लोगों को मेरी पोस्ट जानकारी पूर्ण लगी हो तो। इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।