आजकल लोग अतिरिक्त आय करने के लिए ट्रेडिंग को एक अच्छे विकल्प के रूप में देखते हैं। आमतौर पर कम समय में बाजार से अच्छा मुनाफा कमाने के लिए लोग ट्रेडिंग करते हैं। आपको भी ट्रेडिंग से मुनाफा कमाने के लिए सबसे पहले जानना होगा ट्रेडिंग क्या है। जानने के लिए आप इस पोस्ट को जरूर पढ़ें। इसमें आपको यह कितने प्रकार की होती है के साथ ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए संबंधित अन्य जानकारी भी दी जाएगी।




Trading kya h iske prakar
Trading kya h







अक्सर लोग अपने सामान्य कमाई के अलावा भी अतिरिक्त कमाई करने के लिए। अपने एक्स्ट्रा समय का उपयोग करके बहुत कम समय में बाजार से मुनाफा कमाने के लिए ट्रेडिंग की और अपना रुख कर लेते हैं। 

ट्रेडिंग की सही जानकारी ना होने के कारण कभी-कभी उन्हें काफी वित्तीय नुकसान भी उठाना पड़ जाता है। ऐसे में उन्हें चाहिए किसी भी ट्रेडिंग करने से पहले इस विषय में अच्छी तरह से जानकारी हासिल कर ले। 




ट्रेडिंग क्या है


ट्रेडिंग का मतलब व्यापार या व्यापार करना होता है,  मतलब वस्तु या सेवाओं का आदान-प्रदान करना होता है। ये आम तौर पर पैसों के बदले होता है। 

ट्रेडिंग एक प्रक्रिया है जहां लोग फ़ायदा कमाने के लिए वास्तुओं या प्रतिभूतियों (जैसे कि शेयर, बांड, या कमोडिटी) को खरीदते और बेचते हैं। ट्रेडिंग व्यक्ति के ज्ञान, समझ, और बाजार के चाल पर आधारित होता है।

बाजार से कम दाम पर सामान या शेयर, बांड आदि खरीद कर। अच्छे दामों पर मुनाफा कमाने के लिए बेच देना। यही ट्रेडिंग की मूल मंत्र है। वस्तुओं और प्रतिभूतियों ( शेयर, बांड )के लिए अलग-अलग बाजार की व्यवस्था होती है।


ट्रेडिंग मुख्य दो प्रकार के होते हैं


सामान्य ट्रेडिंग --   इसमें किसी भी वस्तु या सेवा का तुरंत आदान-प्रदान होता है।  इसका सबसे अच्छा उदाहरण है। जब हम किसी दुकान से कोई सामान खरीदते हैं।  हमें तुरंत उस सामान के मूल्य का भुगतान उस दुकानदार को करना होता है।

फाइनेंशियल ट्रेडिंग--इसमें शेयर बॉन्ड म्युचुअल फंड जैसे फाइनेंशियल उपकरणों का ट्रेडिंग या व्यापार होता है। यह आमतौर पर स्टॉक मार्केट या अन्य किसी वित्तीय बाजार में होता है। 


स्टॉक मार्केट वित्तीय ट्रेडिंग के कुछ उदाहरण 


शेयर ट्रेडिंग :  जहां पर कंपनियों के शेयर खरीदे बेचे जाते हैं।

फ्यूचर एंड ऑप्शन ट्रेडिंग :  जहां पर निवेश वास्तु या सेवा का भविष्य में होनेवाले मोल (कीमत) पर अधिकार खरीदते हैं या बेचते हैं।

कमोडिटी ट्रेडिंग :  सोना, चांदी, तेल जैसे माल का व्यापार।

विदेशी मुद्रा :  देश के मुद्राओं का व्यापार।


इनके अलावा और भी कई प्रकार की ट्रेडिंग होती है,  ये मुख्य रूप से सबसे ज्यादा प्रचलित हैं।


इंट्राडे ट्रेडिंग -- इस प्रकार के ट्रेडिंग मे ट्रेडर को किसी भी शेयर या सामग्री को उसी दिन खरीद कर दिन के अंत तक उसे वापस बेचना होता है। यानी शेयरों या सामग्रियों को उसी दिन खरीदा और बेचा जाता है।

स्विंग ट्रेडिंग --- ट्रेडिंग के इस प्रकार में ट्रेडर्स किसी भी शेयर्स को कई दिनों या कई हफ्तों तक रोके रखते हैं। जब शेयर्स की कीमत बढ़ने लगती है। तब इन्हें बेच कर ट्रेडर्स अपना मुनाफा कमा लेते हैं।
 ट्रेडर्स बाजार के स्विंग यानी कि उतार-चढ़ाव को देखकर ही तय करते हैं । कि किसी शेयर्स को कितने दिनों तक रोके रखना है।

 पोजीशनल ट्रेडिंग --- यह लोंग टर्म ट्रेडिंग होती है। यहां अपनी खरीदे गए शेयर्स को लंबे समय तक अपने पास रखा जाता है। यहां ट्रेडर्स हफ्ते , महीने या सालों तक अपने पोजीशन को कायम रखते हैं।

स्काल्पिंग ( scalping) - यह ट्रेडिंग की शॉर्ट टर्म रणनीति होती है। जहां ट्रेडर्स बाजार की चाल पर छोटे छोटे बदलाव का फायदा उठाते हुए मुनाफा कमाने की कोशिश करते हैं।

फॉरेक्स ट्रेडिंग -- यहां मुद्रा विनिमय की व्यापारिक गतिविधियां होती है। यहां एक मुद्रा के लिए दूसरी मुद्रा का विनिमय किया जाता है। जैसे डॉलर के बदले में रुपए का विनिमय , यूरो के बदले डॉलर का विनिमय।

Upstox kya isse paise kaise kamaye

Bharat option kya h


ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए


मार्केट की समझ : सबसे पहली बात ये है कि आपको मार्केट को समझना होगा। हर मार्केट में कुछ ट्रेंड होता है जिसे समझने से आपको फायदा हो सकता है।

अगर आप बाजार की इस चाल , उतार-चढ़ाव और बदलाव की प्रक्रिया की बारीकियों को समझ लेते हैं । तो आपको ट्रेडिंग से मुनाफा कमाने में आसानी होगी।


शुरूआती निवेश :  कई ब्रोकर्स आपको ट्रेडिंग करने के लिए फंड की व्यवस्था कर देते हैं। पर आपको चाहिए कि आप अपने पैसों से शुरुआत करें। अगर आप गलत फैसला लेते हैं और उसमें आपको नुकसान हो जाता है। तो यह नुकसान बहुत ज्यादा नहीं होगा।


सही प्लेटफॉर्म का चयन : आपको एक सही ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म या ब्रोकर की ज़रूरत होती है जिसे आप अपना लें-देन कर सकें। किस ब्रोकर की कस्टमर सपोर्ट अच्छी है।  जहां से आपको कुछ टिप्स मिल सकती है।  इसकी अच्छे से जांच पड़ताल कर ले।


निवेश की रणनीति बनाएं : आपको अपनी रणनीति तय करनी होगी ।  यह आप पहले से तय कर ले आपको कब और कितनी मात्रा में निवेश करना है। कब खरीदारी करना है और कब बेचकर मुनाफा कमा लेना है।


सीखते रहे : बाजार के व्यवहार पर नजर रखकर इसे समझने की कोशिश करें। यह किस तरह से काम करता है। बाजार की समझ बढ़ाने के लिए समाचार, रिपोर्ट, और अन्य स्रोत से जानकारी प्राप्त करते रहें।


भवनाओं से दूर रहें : ट्रेडिंग में भवनाओं का स्थान नहीं होना चाहिए। कभी भी भावनाओं में बहकर ट्रेडिंग ना करें। लालच या भय के कारण ट्रेडिंग संबंधित कोई भी निर्णय ना1 लें। 


जोखिम प्रबंधन : अपने निवेश को सुरक्षित रखने के लिए जोखिम प्रबंधन की तकनीकों को समझें और अपनाएं। नुकसान सहने की आप की सीमा का आपको अच्छे से ज्ञान होना चाहिए।


Dream11 se paise kaise kamaye



ध्यान रखने वाली बातें :


जोखिम : ट्रेडिंग में हमेशा जोखिम होता है। इसलिए आपको सोच-समझकर ही निवेश करना चाहिए।


कोई गारंटी नहीं : ट्रेडिंग से पैसे कमाने की कोई गारंटी नहीं होती। मार्केट के उतार-चढ़ाव से आपका नुक्सान भी हो सकता है।


हर प्रकार की ट्रेडिंग में अलग-अलग रिस्क और लाभ होते हैं। इसीलिए किसी भी ट्रेडिंग रणनीति को अपनाने से पहले उसे अच्छी तरह से समझना और रिसर्च करना महत्वपूर्ण है।


सारांश


ट्रेडिंग में सफ़लता पाने के लिए आपको समझ, अनुभव और सही रणनीति की ज़रूरत होती है। अगर आप नए हैं तो आपको शुरुआत में ध्यान से और सावधानी से आगे बढ़ना होगा। अपनी भावना ,भय और लालच की जगह अपने विवेक का अनुसरण करें। 

Bloger post schedule kaise kare


आज आपने ट्रेडिंग क्या है के साथ इसके प्रकार के बारे में भी जाना। उम्मीद करता हूं अब आपको ट्रेडिंग से पैसा कैसे कमाए की जानकारी हो गई होगी। दोस्तों आप लोगों को मेरी यह पोस्ट जानकारी पूर्ण लगी हो तो। इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें।   

धन्यवाद